September 29, 2024

सोना 60 हजार के करीब,कीमत रिकार्ड ऊंचाई पर

0

रायपुर

सोना आखिर सोना है,बाजार में अपनी कीमत का असर दिखा रहा है। सर्वाधिक ऊंचाई पर आज प्रति दस ग्राम 59,500 रुपए पहुंचते ही चर्चा तेज हो गई कि आखिर और कहां तक बढ़ेगा। वहीं चांदी भी आज 68,000 रुपए किलो बिकी। सराफा कारोबारियों का कहना है कि इससे पहले सोने का उच्चत्तम कीमत 58,500 रुपए रहा है।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू बताते है कि अमेरिका में दो लीडिंग बैंक डिफाल्टर हो चुके हैं,एक और बैंक की बात सामने आ रही है जिसके कारण वहां की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। लोग शेयर बेंचकर सोना में निवेश करने लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इसका असर देखा जा रहा है और सोना की कीमत इसी कारण लगातार बढ़त की ओर है। पिछले दस दिनों की बात करें तो सोना 3000 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 4000 रुपए प्रति किलो बढ़ चुकी है। यदि बात ग्राहकी की करें तो खरीदने वाले तो खरीदी कर ही रहे हैं,वे दस की जगह नौ ग्राम खरीद रहे हैं।
इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक, 10 ग्राम सोना महंगा होकर 59,671 रुपए बिक रहा है।

इससे पहले 2 फरवरी को सोना अपने आल टाइम हाई पर था। तब इसकी कीमत 58 हजार 882 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। कारोबारी एक्सपर्ट तो बता रहे हैं कि इस साल सोना 62,000 तक पहुंचने का अनुमान था, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ये 64,000 तक पहुंच सकता है। वहीं यह बताना भी जरूरी होगा कि 1 अप्रैल से सिर्फ छह डिजिट वाला हॉलमार्किंग सोना ही बिकेगा। नए नियम के तहत एक अप्रैल से छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *