September 29, 2024

बेलगाम ई-रिक्शा शहर की यातायात व्यवस्था क्र रहे चौपट, विभाग कसेगा ‘नकेल’

0

ग्वालियर

प्रदेश के महानगरों सहित अन्य शहरों का ट्रैफिक बिगाड़ रहे ई-रिक्शा पर जल्द ही नकेल कसेगी। परिवहन विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। ई-रिक्शा के लिए परिवहन विभाग अलग से पॉलिसी तैयार करेगा। इसके लिए दूसरे राज्यों के नियमों का अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद ऐसे नियम बनाए जाएंगे,जिनसे केन्द्र सरकार की मंशा के अनुसार ई-रिक्शा व्यवस्था प्रमोट तो होगी, मगर मनमर्जी से किसी भी सड़क पर ई-रिक्शा को नहीं दौड़ाएं जा सकेंगे।

बता दें कि शहरों का प्रदूषण कम करने के लिए केन्द्र सरकार ने ई-रिक्शा के संचालन संबंधी नियमों के कई तरह की छूट दे रखी है। इनके लिए परमिट की अनिवार्यता नहीं की गई है। यही वजह है कि अब प्रदेश में  तेजी से बढ़ रही ई-रिक्शा की संख्या नासूर बनती जा रही। परमिट के दायरे से बाहर होने पर लोग ई-रिक्शा खरीदकर कही भी मनचाही सड़कों पर चला रहे हैं। इससे शहरों की व्यस्ततम सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही है। शहर के महानगरों सहित अन्य शहरों में ई-रिक्शा की भरमार से सड़को पर आए दिन जाम लग रहे हैं। 

ऐसी शिकायतें लगातार परिवहन विभाग के आला अफसरों के पास पहुंच रही हैं। कड़े नियम नहीं होने से ट्रैफिक पुलिस भी ई-रिक्शा पर कार्रवाई करने में असहाय ही रहती है। ई-रिक्शा से ट्रैफिक व्यवस्था और बदहाल न हो, इसके लिए परिवहन विभाग ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है। इसके चलते ई-रिक्शा की नई पॉलिसी में परमिट की अनिवार्यता सहित रुट निर्धारण और अन्य भी ऐसे प्रावधान शामिल किए जा सकते हैं,जिससे व्यस्ततम सड़कों के  ट्रैफिक में ई-रिक्शा बाधक न बनें।

ऐसी शिकायतें लगातार मिल रहीं है कि ई-रिक्शा की तेजी से बढ़ रही संख्या से शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही है। इस समस्या को देखते हुए ई-रिक्शा के लिए अलग से पॉलिसी लाने पर विचार कर रहे हैं। दूसरे राज्यों के नियमों का अध्ययन कर पॉलिसी तैयार की जाएगी।
एसके झा, परिवहन आयुक्त,मप्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *