September 28, 2024

किताब देखकर परीक्षा पास नहीं कर पाने वाले 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति, वापस नौकरी सम्भव नहीं

0

भोपाल

चार साल पहले किताब देखकर परीक्षा पास नहीं कर पाने वाले 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने का मामला  विधानसभा उठा। कांग्रेस विधायक ने शिक्षकों को सेवा में लेने की बात कही जिसे स्कूल शिक्षा मंत्री ने नियमानुसार कार्यवाही बताते हुए सेवा में वापसी से इनकार कर दिया। प्रश्नकाल शुरू होने पर विधायक कल्पना वर्मा ने कहा कि  नौ शिक्षकों के परिवार भूखों मरने की स्थिति में हैं। बाकी के भी हालात अच्छे नहीं हैं।

इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सभी के नाम सदन में पढ़ते हुए बताया कि ये शिक्षक दो -दो बार किताब देखकर परीक्षा में उत्तर नहीं लिख पाए और इस कारण नियमानुसार उन्हें सेवानिवृत्ति दी गई है। इसमें से सात पेंशन के हकदार थे, इसलिए उन्हें पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह नियम कांग्रेस की सरकार के दौरान ही लागू हुआ था।

विस अध्यक्ष ने दिया सारंग को धन्यवाद
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को रीवा मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. देवेश सारस्वत को हटाए जाने पर धन्यवाद दिया। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस पर अध्यक्ष का आभार जताया।

करप्शन और फंड रिलीज का मामला
विधायक झूमा सोलंकी ने कहा कि गड्ढे नहीं खोदे गए और शौचालय बना दिए गए हैं। पंचायत मंत्री ने कहा कि कहीं ऐसा है तो सूची दें, जांच कराकर कार्यवाही करेंगे। वहीं विधायक हिना कावरे ने ग्राम पंचायतों को वित्त आयोग के जरिये मिलने वाले फंड को देरी से रिलीज करने का मामला उठाया। मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि जानबूझकर देरी नहीं की जाती है। प्रक्रिया में समय लगता है।

कृष्णा गौर को सभापति की जिम्मेदारी, प्रश्नकाल में महिलाओं को तवज्जो
विधानसभा अध्यक्ष गौतम ने आज प्रश्नकाल में महिलाओं को प्राथमिकता दी। उन्होंने विधायक कृष्णा गौर को प्रश्नकाल के लिए सभापति बनाया। गौतम ने कहा कि 8 मार्च को महिला दिवस पर ये व्यवस्था नहीं दे पाए थे, इसलिए आज महिलाओं को सवाल पूछने में भी प्राथमिकता रहेगी।

तल्ख सवाल-जवाब
बाला बच्चन ने कहा प्रदेश में महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहा है। उसम्ंो भी प्रदेश नंबर वन है। सत्र चल रहा है। सीएम सदन के बाहर घोषणाएं कर रहे हैं यह सदन की अवमानना है। विजय लक्ष्मी साधो ने कहा कि सदन में महिला सम्मान की बात हो रही और बाहर शूूद्र पशु नारी किया जा रहा है। इस पर भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा बोले, क्या कांग्रेस रामायण का विरोध कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *