September 28, 2024

महापौर एवं निगम आयुक्त के निर्देश पर मटियामोती जलाशय से 150 एमसीएफटी पानी छोड़ा गया

0

राजनांदगांव

शिवनाथ नदी मोहारा एनीकट का जल स्तर कम होने के कारण रॉ वाटर प्रदाय हेतु महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख के निर्देश पर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुवेर्दी द्वारा कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग बालोद को मटियामोती जलाशय से नगर निगम राजनांदगांव के लिये आरक्षित पानी में से पानी छोडने पत्र लिखा गया था। जिसके परिपालन में जल विभाग के प्रभारी सदस्य श्री सतीश मसीह की उपस्थिति में 20 मार्च को मटियामोती जलाशय से पानी छोडने की कार्यवाही की गयी।

उक्त आशय की जानकादी देते हुये जल विभाग के प्रभारी सदस्य श्री सतीश मसीह ने बताया कि महापौर श्रीमती हेमा देशमुख एवं आयुक्त डॉ. अशुतोष चतुवेर्दी ने निर्देश पर बालोद जिले के सहायक अभियंता श्री बी.के. गजबे व नगर निगम राजनांदगांव के जल विभाग के स्टॉफ की उपस्थिति में मटियामोती जलाशय से 150 एमसीएफटी पानी को छोडऩे की कार्यवाही की गयी है। उक्त पानी 4-5 दिनों में 35 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद मोहारा स्थित शिवनाथ एनीकट पहुंचेगा।

जल विभाग के प्रभारी सदस्य श्री मसीह ने बताया कि मटियामोती जलाशय के लगभग 600 एमसीएफटी पानी में से 250 एमसीएफटी पानी ग्रीष्म ऋतु के लिए नगर निगम राजनांदगांव को पेयजल आपूर्ति के लिए सुरक्षित रखा गया है। जिसमें से 150 एमसीएफटी पानी पहले चरण में लिया गया है। जिसके अंतर्गत आज 150 क्यूसेक (घनफीट प्रति सेकंडं) की दर से मटियामोती से पानी छोड़ा गया। उन्होंने बताया कि उक्त पानी अपै्रल माह तक आपूर्ति की जायेगी। इसके पश्चात् पुन: पानी लिया जायेगा। इधर निगम प्रशासन के जल विभाग के अमले ने पानी की सुरक्षा के लिए रूट मार्ग पर मानीटरिंग की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। इस अवसर पर उप अभियंता श्री अनिमेष चंद्रकाकर व श्री युवराज कोमरे, जल प्रभारी लिपिक श्री तुषार शुक्ला, श्री अनुराग श्रीवास्तव, श्री लक्ष्मीकांत देवांगन सहित मटिया मोती जलाशय एवं जल विभाग का अमला उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *