September 28, 2024

Pm मोदी के खिलाफ पोस्टर पर क्यों घिर गई AAP, 6 लोग गिरफ्तार

0

नईदिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में पोस्टरवार शुरू हो गया है. राजधानी में जगह जगह इस संबंध में पोस्टर लगाए गए हैं. सूचना मिलने पर हरकत में आई दिल्ली पुलिस ने करीब दो हजार पोस्टर उतारे हैं, वहीं आम आदमी पार्टी कार्यालय से निकलकर डीडीयू मार्ग की ओर जा रही एक वैन को कब्जे में लेते हुए पुलिस ने करीब दो हजार से अधिक पोस्टर जब्त किए हैं.

इसी के साथ पुलिस ने अलग अलग 100 से अधिक एफआईआर दर्ज करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार भी किया है.दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (कानून व्यवस्था उत्तरी) दिपेंद्र पाठक के मुताबिक मंगलवार को पुलिस ने आईपी एस्टेट में एक वैन को जब्त किया. इस वैन में इस तरह के पोस्टर भरे हुए थे. पूछताछ में पता चला कि यह पोस्टर आम आदमी पार्टी कार्यालय से लाए गए हैं और इन्हें डीडीयू रोड ले जाया जा रहा है.

पुलिस ने इस गाड़ी में बैठे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि उसे गाड़ी मालिक ने आम आदमी पार्टी कार्यालय में पोस्टर डिलीवर करने के लिए कहा था.

जिसमें 10 हजार पोस्टर बरामद किए गए हैं। प्रिंटिंग प्रेस और छपवाने वाले की सूचना दिए बिना छापे गए इन पोस्टर्स को लेकर प्रिंटिंग प्रेस ऐक्ट और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की गई है। पुलिस के ताबड़तोड़ ऐक्शन से भड़की 'आप' ने इसे तानाशाही बताते हुए पूछा है कि एक पोस्टर से ऐसा डर क्यों?

दिल्ली में लगाए गए पोस्टर में लिखा है, 'मोदी हटाओ, देश बचाओ।' यूं तो राजनीतिक दल एक दूसरे के खिलाफ पोस्टर लगाते रहे हैं, लेकिन नियम के मुताबिक, पोस्टर छापने और लगवाने वाले का नाम सार्वजनिक करना आवश्यक होता है। इस नियम का पालन नहीं किया गया है। पुलिस के ताबड़तोड़ ऐक्शन के बाद 'आप' ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से भी इस पोस्टर को साझा किया है। पुलिस की कार्रवाई को मोदी सरकार की तानाशाही बताते हुए कहा गया है कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है।

'आप' ने कहा मोदी सरकार की तानाशाही चरम पर है। इस पोस्टर में ऐसा क्या आपत्तिजनक है जो इसे लगाने पर मोदी जी ने 100 F.I.R. कर दी? पीएम मोदी , आपको शायद पता नहीं पर भारत एक लोकतांत्रिक देश है। एक पोस्टर से इतना डर! क्यों? 'आप' के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी पोस्टर को साझा करते हुए लिखा, 'मोदी सरकार तानाशाही के चरम पर है। ये वो पोस्टर है जिस पर 100 FIR हो गई। हद हो गई।' पार्टी ने कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन का भी फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इसमें शामिल होंगे।

इन पोस्टर्स को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सो में लगाया गया है। अब एक तरफ पुलिसकर्मी अब इन पोस्टर्स को हटाने में जुटे हैं तो दूसरी तरफ धड़पकड़ शुरू कर दी गई है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि आपत्तिजनक पोस्टर लगाए जाने की वजह से 100 एफआईआर दर्ज किए गए हैं और 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली के अलग-अलग जिलों में केस दर्ज किए गए हैं। स्पेशल सीपी ने बताया कि आम आदमी पार्टी के दफ्तर से निकलते ही एक वैन को भी रोका गया। इसमें उन्हीं पोस्टर्स को बरामद भी किया गया है।

वहीं पुलिस ने मामले की जांच करते हुए दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया. हालांकि आम आदमी पार्टी ने अभी तक इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस तरह के करीब 50 हजार पोस्टर दिल्ली के अंदर लगाए जाने थे. इसके लिए दो प्रिंटिंग प्रेस को आर्डर दिया गया था. वहीं इन पोस्टरों को रविवार की रात से सोमवार की सुबह तक पूरे शहर में लगाने के लिए काफी संख्या में लोग भी हॉयर किए गए थे.

बता दें कि इसी तरह की घटना दो साल पहले भी सामने आई थी. उस समय भी पुलिस ने 30 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 25 मुकदमे दर्ज किए थे. उस समय कोविड वैक्सिन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में पोस्टर छपवाए गए थे. स्पेशल पुलिस कमिश्नर के मुताबिक मोदी विरोध के इस ताजा प्रकरण में उत्तर पश्चिम जिले में 20 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इसी प्रकार छह मुकदमे उत्तर जिले में और पांच पश्चिम में दर्ज हुए हैं.

प्रीवेंशन ऑफ डिफेसमेंट ऑफ प्रापर्टी एक्ट का मामला

इसी प्रकार तीन शाहदरा और तीन द्वाराक के अलावा दो सेंट्रल, उत्तर पूर्व और पूर्व जिले में तथा एक मुकदमा दक्षिण पूर्व जिले में दर्ज किया गया है. डीसीपी नार्थ जितेंद्र मीणा के मुताबिक उनके इलाके में कोई गिरफ्तारी तो नहीं है, लेकिन 20 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इनमें ज्यादातर मुकदमे प्रीवेंशन ऑफ डिफेसमेंट ऑफ प्रापर्टी एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं. इनमें प्रेस एवं रजिस्ट्रेशन ऑफ बुक एक्ट की धाराएं भी लगाई गई हैं. सेंट्रल पुलिस ने तीन लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की, वहीं डीसीपी वेस्ट घनश्याम बंसल ने बताया कि उनके इलाके में एक गिरफ्तारी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *