September 27, 2024

राज्य मंत्री पटेल ने किया ओलावृष्टि प्रभावित फसलों का निरीक्षण

0

भोपाल

पिछड़ा वर्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने आज सतना जिले के अमरपाटन क्षेत्र के मोहनी, कपुरहाई सहित अनेक ग्रामों का दौरा कर असमय बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि से प्रदेश के कई जिलों में फसलों को नुकसान हुआ है।

राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि प्राकृतिक विपदा की घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक फसलों को नुकसान हुआ है, उन किसानों को 32 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि दी जायेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से क्षतिग्रस्त फसल की पूरी भरपाई की जायेगी।

इटमा आधार सेंटर का निरीक्षण

राज्य मंत्री पटेल ने आज अपने भ्रमण के दौरान अमरपाटन क्षेत्र के ग्राम इटमा में संचालित आधार सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के पूर्व की तैयारी का अवलोकन किया।

राज्य मंत्री ने सेंटर पर मौजूद बहनों को बताया कि यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये शुरू की गई है। आगामी जून माह से सभी पात्र महिलाओं के खाते में एक हजार रूपये की राशि प्रति माह जमा की जायेगी। उन्होंने 25 मार्च को लगने वाले केम्पों के बारे में भी जानकारी दी।

शासकीय महाविद्यालय भवन का होगा निर्माण

राज्य शासन ने अमरपाटन क्षेत्र के ग्राम ताला में शासकीय महाविद्यालय के नवीन भवन निर्माण के लिये 7 करोड़ 58 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति की मंजूरी दे दी है। राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल ने बताया कि महाविद्यालय के नवीन भवन से आस-पास के 80 से 90 गाँवों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की सुविधा मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *