September 27, 2024

मेंयर इंन काउसिल की बैठक में वित्तिय वर्ष 2023-24 के बजट को मिली स्वीकृती

0

निगम की अनुमानित आय रूपये 33768.13 लाख एवं अनुमनित व्यय 29930.00 लाख*

मछली मार्केट बैढ़न में निर्मित दुकानो का आरंक्षित मूल्य एवं आवंटन के शर्तो को मिली स्वीकृती

 सिंगरौली

नगर पालिक निगम सिंगरौली की महापौर श्रीमती रानी अग्रवाल के अध्यक्षता एवं मेयर इन काउसिल के सदस्य श्रीमती शिवकुमारी, रीता देवी प्रजापति, अंजना शाह, श्रीमती श्यामला, श्रीमती अर्चना विश्वकर्मा, खुर्शिद आलम, सत्रुधन लाल शाह, आयुक्त नगर निगम पवन कुमार सिंह के गरिमामय उपस्थिति में मेयर इंन काउसिल की बैठक निर्धारित समायानुसार निगम के अधिकारी सभागार में आयोजित हुई। बैठक में नगर के विकास से संबंधित प्रस्तावो पर चर्चा उपरांत स्वीकृती प्रदान की गई। जिसके तहत पूर्व बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गई एवं वित्तिय वर्ष 2022-23 के प्रस्तावित आय,33736.45 एवं प्रस्तावित व्यय 27207.70 लाख थी।

जिसके विरूद्ध माह जनवरी 2023 तक क्रमशः वास्तविक आय 17520.31 लाख तथा वास्तविक व्यय रूपये 10090.53 लाख हुआ। वित्तिय वर्ष 2023-24 के लिए विभिन्न शाखाओ प्रभारियो से प्राप्त आकड़ो के आधार पर अनुमानित आय 33768.13 लाख तथा अनुमानित व्यय 29930.0 लाख के बजट को विचारोपरांत सर्वसम्मति से स्वीकृती प्रदान करते हुये परिषद की ओर भेजने का निर्णय लिया गया।

वही ट्रन्सपोर्ट नगर वार्ड क्रमांक 45 नवगढ़ मे निर्मित दुकानो का आरंक्षित मूल्य एवं आवंटन की शर्तो को स्वीकृती प्रदान की गई। साथ ही मछली मार्केट बैढ़न में निर्मित दुकानो के आरंक्षित मूल्य एवं आवंटन की स्वीकृती प्रदान करते हुये यह निर्णय लिया गया कि सर्वे सूची में अंकित व्यक्तियो को प्राथमिकता के आधार पर दुकानो का आवंटन किया जाये।वही यूआईडीएस.एमटी योजना अंतर्गत मोरवा में जल प्रदाय हेतु बिजुल नदी में निर्मित बैराज के संचालन संधारण के संबंध में स्वीकृती प्रदान करते हुये बैराज के पास स्थित विद्यालय में भी नल के माध्यम से पेयजल उपंब्ध कराने का निणर्य लिया गया।

वही मुढवानी डैम को पर्यटक स्थल के रूप में विकशित किये जाने के साथ साथ संचालन संधारण कार्य के संबंध के साथ साथ मुढ़वानी डैम ईकोपार्क में आने वाले वाहनो से पार्किग शुल्क एवं यात्रियो से प्रवेश शुल्क के दरो की स्वीकृती प्रदान की गई।

मेयर इंन काउसिल की बैठक में संविदा पदो की भर्ती के चयन प्रक्रिया हेतु एजेंसी निर्मित किये जाने की स्वीकृती प्रदान की गई तथा शासन स्तर से स्वीकृत उपयंत्री,समयपाल के रिक्त पदो के विरूद्ध कर्मचारी चयन मण्डल द्वारा घोषित परिणामो के अनुसार संचनालय नगरीय निकाय एवं विकास विभाग मध्यप्रदेश भोपाल से प्राप्त निर्देशो के तहत कार्यवाही करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृती प्रदान की गई।बैठक के दौरान वार्ड क्रमांक 41 गनियारी प्रधानमंत्री आवास योजना में चल रहे विद्युतीकरण कार्य की स्वीकृती प्रदान करते हुये गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य पूर्ण कराये जाने का निणर्य लिया गया। वही डे एनयूएलएम के कौशल प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट घटक अंतर्गत वित्तिय वर्ष के लक्ष्य अनुसार 870 हितग्राहियो को कौशल प्रशिक्षण देकर युवाओ को आत्म निर्भर बनाने से संबंधित प्रस्ताव पर स्वीकृती प्रदान की गई।

इसके साथ ही नगर विकास से संबंधित अन्य प्रस्तावो पर चर्चा उपरांत स्वीकृती प्रदान की गई। बैठक के दौरान नगर पालिक निगम सिंगरौली के कार्यपालन यंत्री व्ही.पी उपाध्याय, उपायुक्त आरपी बैस, उपायुक्त वित्त सत्यम मिश्रा, सहित निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *