September 27, 2024

विश्व जल दिवस पर एप्को के पर्यावरण मिशन कार्यक्रम में जल-संरक्षण का संदेश

0

भोपाल

एप्को के राष्ट्रीय हरित कोर योजना के पर्यावरण शिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत विश्व जल दिवस पर 22 मार्च को सुबह भोपाल के बड़े तालाब (वेटलैण्ड रामसर साइट) पर भोपाल जिले के 2 ईको क्लब विद्यालय- शा.उ.मा. विद्यालय ओल्ड कैम्पियन अरेरा कॉलोनी तथा शा. माध्यमिक विद्यालय बोर्ड कॉलोनी के लगभग 40 विद्यार्थी एवं शिक्षकों के लिए जल-संरक्षण व्याख्यान और कियोस्क के माध्यम से लाइव क्विज हुआ तथा जलतरंग वेटलैंड इंटरप्रिटेशन सेंटर और बड़े तालाब (वेटलैंड) का भ्रमण कराया गया।

कार्यक्रम में पर्यावरण शिक्षा अधिकारी दिलीप चक्रवर्ती द्वारा विद्यार्थियों को तालाब के जल, आस-पास जीव, पौधों और वनस्पति आदि से अवगत कराया गया एवं उसके महत्व तथा जल-संरक्षण के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। सभी प्रतिभागियों एवं शिक्षकों को प्रमाण-पत्र और पर्यावरण संबंधी संसाधन एवं सामग्री प्रदाय की गई।

विश्व जल दिवस पर राज्य स्तरीय ऑनलाइन बेवीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार में ईको क्लब विद्यार्थी, शिक्षक, प्राध्यापक तथा जनमानस को विश्व जल दिवस की थीम एक्सीलेरेटिंग थीम पर एस.बी.एन. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बड़वानी में प्राध्यापक मुख्य वक्ता डॉ. वीना सत्य द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया, जिसमें उन्होंने व्यक्तिगत, सामुदायिक एवं शासकीय स्तर पर जल-संरक्षण पर किये जाने वाले प्रयासों पर चर्चा की तथा दैनिक जीवन में जल बचाने के नये-नये उपाय सुझाये। प्रदेश स्तर पर एप्को द्वारा संचालित राष्ट्रीय हरित कोर योजना अंतर्गत ईको क्लब विद्यालय एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को जलाशयों का भ्रमण कराया गया, व्याख्यान, प्रतियोगिताएँ और रैली आदि गतिविधियाँ वृहद स्तर पर की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *