September 27, 2024

बहराइच में मिट्टी खनन देख भड़के भाजपा विधायक, खनन अधिकारी से तगड़ी नोंकझोक

0

बहराइच

बहराइच में भूकम्प की सवार्धिक खतरनाक पट्टी पर बसे जिले में मिट्टी व बालू का अवैध खनन कभी भी तबाही बरपा सकता है। बुधवार को रिसिया के मोहम्मदा समय मां मंदिर में बांसतिक नवरात्र पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित महसी विधायक सुरेश्वर सिंह मिट्टी का अवैध खनन देख कर भड़क उठे। उनके पहुंचते ही अवैध खनन कर रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली सवार लोग फरार हो गए। महसी विधायक ने तत्काल सदर एसडीएम व जिला खनन अधिकारी राज रंजन पांडेय को तलब किया। विधायक व जिला खनन अधिकारी में तगड़ी नोंक झोक हुई।

 वहीं जिला खनन अधिकारी ने राज रंजन पांडेय का कहना है कि महसी विधायक का यह इलाका नहीं है। इसलिए वह वस्तुस्थिति नहीं जानते है, खनन पुराने समय का है। छिटपुट खनन से इनकार नहीं किया जा सकता। रिसिया थाने में अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है।

रिसिया थाने के उंचवा पुरैनी के मजरे मोहम्मदा नाले के समीप ही प्राचीन काल का महम्दा समय मंदिर है। बांसतिक नवरात्र के प्रथम दिन यहां कार्यक्रम में महसी विधायक सुरेश्वर सिंह को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। वह बुधवार दोपहर में लाव लश्कर के साथ मंदिर जा रहे थे। इसी दौरान मोहम्मदा नाला में अवैध मिट्टी खनन कर रहे लोग विधायक का काफिला देख वाहन सहित चला गया। भीषण रूप से खनन देख कर महसी विधायक नाराज हो उठे। उन्होंने तत्काल जिला खनन अधिकारी राज रंजन पांडेय, एसडीएम सदर सुभाष धामी को तलब किया। यह दोनों अफसरों के अलावा अन्य प्रशासनिक अफसर भी मौके पर पहुंच गए।

महसी विधायक ने खनन किए जा रहे स्थान की ओर इशारा कर जिला खनन अधिकारी से अनदेखी के बारे में पूछा, तो जिला खनन अधिकारी इसे दशकों पुराना खनन बताने लगे। इसी को लेकर जिला खनन अधिकारी व महसी विधायक में काफी नोकझोक हुई। जिला खनन अधिकारी के रवैये से ग्रामीण काफी नाराज दिखे। ग्रामीणों ने विधायक को बताया कि इस मंदिर में शहर व दूरदराज के लोगों को खनन की वजह से काफी दिक्कतों को उठाकर मंदिर जाना होता है, लगभग दो किमी दायरे में लोगों को काफी असुविधा होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *