September 27, 2024

नक्सलियों ने गृहमंत्री शाह के बस्‍तर दौरे का किया विरोध, पोकलेन मशीन और ट्रक में लगाई आग

0

 बस्‍तर

जगदलपुर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर एक ओर जहां पुलिस विभाग से लेकर सीआरपीएफ व्यापक स्तर पर तैयारियों पर जुटा हुआ है। वहीं, लगातार नक्सली इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं। वह लगातार पर्चा जारी करते हुए बस्तर प्रवास को लेकर विरोध कर रहे हैं। नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। जिसका ताजा उदाहरण दंतेवाड़ा में देखने को मिला हैं। जहां रेलवे ट्रैक के काम में लगे वाहनों को जला दिया।

 
जानकारी के मुताबिक किरंदुल रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य में लगी पोकलेन मशीन को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा बचेली में भी ट्रक को आग लगाने के साथ ही सैकड़ो की तादात में नक्सली पर्चे भी फेके हैं।

दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों का उत्‍पात

किरंदुल थाना क्षेत्र के बाद इसी से लगे हुए बचेली नगरीय क्षेत्र में भी नक्सलियों ने दस्तक देकर यहां पुराना मार्केट के पास बैलाडीला ट्रक यूनियन की दस चक्का वाहन में भी आगजनी की। आगजनी से ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो गई है। बचेली में थाना से महज डेढ़ किलोमीटर दूरी पर नक्सलियों ने वारदात को अंजाम दिया है। किरंदुल थाना क्षेत्र में भी बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। यहां बिना किसी सुरक्षा के रेलवे दोहरीकरण का काम चल रहा है। साथ ही रात को भी सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नहीं किए जा रहे हैं। पुलिस की रात्रि गश्‍त पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे का नक्सलियों ने किया विरोध

आगजनी स्थल पर नक्सलियों ने पर्चे फेंके, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे का नक्सलियों ने विरोध किया है। नक्सलियों ने पर्चें में कार्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने बस्तर संभाग में हवाई हमले बंद करने और देश की संपदा को बचाने अमित शाह के दौरे का विरोध की बातें लिखी हैं। नक्सलियों ने भूपेश सरकार को भी कटघरे में खड़ा किया है। पर्चा नक्सलियों के बस्तर सब जोनल ब्यूरो के द्वारा जारी किया गया है।

दंतेवाड़ा जिले के बचेली इलाके में पुलिस नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई है। पुलिस अफसरो ने बताया कि 22-23 मार्चकी दरम्यानी रात्रि लगभग एक बजे सीपीआई माओवादी संगठन के कुछ अज्ञात माओवादी कैडर द्वारा जिला दन्तेवाड़ा के थाना बचेली के समीप पढ़ापुर के पास रेलवे ट्रेक दोहरीकरण कार्य में उपयोग किये जा रहे एक जेसीबी मशीन और लौह अयस्क परिवहन में उपयोग किये जा रहे एक ट्रक में आगजनी कर रहे थे।

इस दौरान थाना बचेली के सुरक्षा बल जो आसपास जंगलों में एरिया डॉमीनेशन की कार्रवाई कर रहे थे। उसे आते देख आगजनी घटना कर रहे माओवादियों द्वारा फायरिंग  की गई। माओवादियों के फायरिंग की जवाबी कार्रवाई में पुलिस पार्टी द्वारा भी फायरिंग की गई। जिसके बाद माओवादी जंगल का आड़ लेकर भाग गये। आसपास के ईलाका में सर्चिंग जारी है। माओवादियों के इस आगजनी की घटना में रेलवे ट्रेक दोहरीकरण कार्य में उपयोग किये जा रहे एक जेसीबी मशीन और लौह अयस्क परिवहन में उपयोग किये जा रहे एक ट्रक में आगजनी करने से आंशिक रूप से क्षति हुई। आसपास के ईलाका में सर्चिंग जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *