September 27, 2024

अटल पथ पर कबाड़ से बनाई विश्व की सबसे बड़ी ‘रुद्र वीणा’की स्‍थापित

0

भोपाल.

 राजधानी में स्वच्छता को लेकर नगर निगम के साथ मिलकर काम कर रहे पवन देशपांडे ने कबाड़ की जगुाड़ से देश की सबसे बड़ी 'रुद्र वीणा' बनाई है। इसमें पांच टन स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है। बुधवार को शाम टीटी नगर इलाके में अटल पथ पर प्लेटिनम प्लाजा के पास चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और महापौर मालती राय ने इस रुद्र वीणा का लोकार्पण किया।

इससे पहले पवन रोशनपुरा चौराहे पर कबाड़ के जुगाड़ से तीन टन वजनी रेडियो, प्रभात चौराहे पर 30 हजार प्लास्टिक की बोतलों से कोरोना वैक्सीन और सिरेंज, बड़े तालाब के पास 1250 किलो वजनी गिटार और भोपाल नगर निगम का लोगो बना चुके हैं। अटलपथ पर लगाई गई रुद्र वीणा उनका पांचवा कबाड़ के जुगाड़ से बनाई कलाकृति है। इसे दस लोगों की टीम ने छह माह में बनाया है। दावा किया जा रहा है कि कबाड़ के जुगाड़ से बनी अपनी तरह की यह विश्व की सबसे बड़ी रुद्र वीणा है। यह 28 फीट लंबी, 12 फीट ऊंची और 10 फीट चौड़ी है। इसे क्रेन की मदद से अटल पथ पर स्थापित किया गया है।

रुद्र वीणा बनाने में 15 लाख रुपये हुए खर्च

इस रुद्र वीणा को बनाने के लिए चैन, बेरिंग, वायर, चेन स्पाकेट, क्रैंक साफ्ट, क्लच प्लेट, ड्रम व्हील, चार पहिया वाहनों की कमानी समेत अन्य स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है। इसको बनाने में 15 लाख रुपये खर्च आया है। इसके लोकार्पण के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री और महापौर के साथ नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता समेत अन्य एमआइसी सदस्य, पार्षद व स्थानीय रहवासी मौजूद रहे।

20 लीटर पेंट और 50 लीटर वार्निश का इस्तेमाल

इसमें रंग भरने के लिए 20 लीटर पेंट और 50 लीटर वार्निश का इस्तेमाल किया गया है। जिससे इसे आकर्षक बनाया जा सके। यहां सेल्फी पाइंट भी बनाया गया है। साथ ही इसमें आकर्षक लाइटिंग की गई है। यहां लोगों को बैठकर संगीत सुनने की सुविधा भी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *