September 22, 2024

उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य, पावर-2047 थीम पर कार्यक्रम का आयोजन

0

कोरिया
आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर 2047 बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन आज जिला पंचायत के ऑडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह के मुख्य आतिथ्य में किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदान्ती तिवारी, कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा तथा जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यापर्ण तथा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती रेणुका सिंह ने अपने उद्बोधन में बिजली के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि बिजली के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि बिजली संरक्षण करें और इसके दुरुपयोग से बचें। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने भी लोगों से बिजली संरक्षण की अपील की।

इस दौरान चलचित्र के माध्यम से आजादी के बाद से अब तक बिजली व्यवस्था के आधुनिकीकरण, परिवर्तन और नवीनीकरण का प्रदर्शन किया गया। बिजली के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी के साथ विद्युत क्षेत्र के उपलब्धियों के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली उपयोगिता एवं संरक्षण विषय पर प्रस्तुति दी गई।

विभिन्न योजनाओं के सम्बंध में दी गई जानकारी
कार्यक्रम में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना, सौभाग्य योजना, डीडीयूजीजेवाई योजना के सम्बंध में जानकारी दी गई। छत्तीसगढ़ शासन की मोर बिजली एप, बिजली बिल हाफ योजना के साथ ही क्रेडा विभाग द्वारा जिले में स्थापित सौर संयंत्रों की परियोजनावार जानकारी सहित अन्य योजनाओं से भी लोगों को अवगत कराया गया।

उपभोक्ताओं ने साझा किए अपने अनुभव
कार्यक्रम में जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित उपभोक्ताओं ने अपने अनुभव साझा करते हुए शासन-प्रशासन को धन्यवाद दिया। ग्राम मण्डलपारा के विनोद ने कृषि पम्पों से सिंचाई सुविधाओं, ग्राम कैलाशपुर के श्याम लाल राजवाड़े ने क्रेडा की ओर से प्राप्त 3 एचपी के पम्प द्वारा सिंचाई सुविधाओं के विषय में तथा अन्य उपभोक्ताओं ने भी विभिन्न योजनाओं के द्वारा प्राप्त लाभ पर अपने अनुभव साझा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *