September 26, 2024

मुरादाबाद रेल मंडल के दो स्टेशनों पर मिलेंगी सस्ती दवाइयां, खुलेंगे जनऔषधि केन्द्र

0

मुरादाबाद

रेलवे अपने यात्रियों को जल्द एक और सुविधा देगा। रेलवे स्टेशनों पर अब जनऔषधि केन्द्र खुलेंगे। इन केन्द्रों से यात्रियों को सस्ती दवाएं मिलेगी। ये मेडिकल स्टोर यात्रियों के लिए सफर में किसी वरदान से कम नहीं होंगे। मुरादाबाद मंडल में मुरादाबाद समेत कई स्टेशनों पर जन औषधि केन्द्र खोलने का प्रस्ताव है। केन्द्रों के लिए स्टेशन परिसर में सुव्यवस्थित जगह पर चयन होगा। रेल प्रशासन ने गुरुवार को रेल मुख्यालय को मेडिकल स्टोर खोलने का प्रस्ताव भेजा है।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र (पीएमबीजेएसके) अब रेलवे स्टेशनों पर भी खुलेंगे। रेल मंत्रालय ने उत्तर रेलवे और मुरादाबाद रेल मंडल में खोलने का निर्णय लिया है। स्टेशनों पर औषधि केन्द्र आम रेल यात्रियों को होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत देंगे। यहीं नहीं इन केन्द्रों से यात्री को हरदम दवाएं मिलेगी। साथ ही सस्ती दवाओं से भी उनकी जेबों पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। अभी तक रेलवे स्टेशनों पर किसी मेडिकल शॉप न होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। रेल प्रशासन के साथ होने वाली बैठकों में परामर्श समिति के सदस्यों ने यात्री सुविधा के लिए मेडिकल या केमिस्ट शॉप खोलने के प्रस्ताव रखें मगर अमल नहीं हो पाया। जन औषधि केन्द्र खोले जाने के फैसले से आम यात्रियों को राहत मिलेगी। ट्रेन में सफर के दौरान अक्सर किसी यात्री की तबीयत बिगड़ने के मैसेज कंट्रेाल को मिलते है। रेलवे अपने यात्रियों के लिए तत्काल डाक्टर व स्टाफ को कॉल करते है। पर दवा न होने से कई बार मेडिकल या स्टेशन स्टाफ खुद हो असहाय महसूस करता है।

मेडिकल स्टोर के लिए 120 वर्ग फुट जगह
मंडल में मुरादाबाद समेत कई प्रमुख स्टेशनों पर जनऔषधि केन्द्र का प्रस्ताव बनाया गया है। औषधि केन्द्र के लिए 100 से 120 वर्ग फुट जगह निर्धारित की गई है। मेडिकल शॉप के लिए सरकुलेटिंग एरिया या भीड़ या आवाजाही वाली जगहें निर्धारत होगी। जहां से यात्री को आसानी से दवा मिल सकें।

रेलयात्रियों की सुविधा के लिए जनऔषधि केन्द्र खोले जाएंगे। इससे सफर के दौरान बीमार या अस्वस्थ यात्री को तत्काल मेडिकल सहायता मिलेगी। मंडल या जोन में चार स्टेशनों पर केन्द्र खोलने का प्रस्ताव है। फिलहाल रेल मंडल में उत्तराखंड में योगनगरी ऋषिकेश व उत्तर प्रदेश में रामपुर में जनऔषधि केन्द्र खोलने का प्रस्ताव रेल मुख्यालय को भेजा गया है। मुरादाबाद में भी केन्द्र खोलने पर विचार किया जा रहा है।
सुधीर सिंह, सीनियर डीसीएम मुरादाबाद

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed