September 23, 2024

मुख्‍यमंत्री बघेल की सख्‍ती के बाद चार खालिस्‍तान समर्थक गिरफ्तार

0

 रायपुर

खालिस्तानी गुट 'वारिस दे पंजाब' के मुखिया अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी के आदेश के बाद देश विदेश में बवाल मचा हुआ है। अब छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी उनके समर्थकों ने नारेबाजी की। नारेबाजी के बाद पुलिस ने सख्त एक्शन लिया है। आरोपियों को नोटिस भेजने के बाद सही जवाब न मिलने पर 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

रायपुर के एडिशनल एसपी ने बताया कि बीते दिनों राजधानी में कुछ असामाजिक तत्वों ने सूबे का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। अमृतपाल सिंह के समर्थन में कुछ लोगों ने नारेबाजी की। नारेबाजी की घटना संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने सभी आरोपियों को नोटिस भेजा था।

अधिकारी ने बताया कि नोटिस पर संतोषजनक जवाब न मिलने पर 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। उनके घर पर छापेमारी भी की गई है। आरोपियों के बयान दर्ज किए गए हैं। आज उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करके रिमांड पर लिया जाएगा।

पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। मामले में पुलिस को आदेश है कि किसी गिरोह के जरिए वारिस दे पंजाब ग्रुप से इन लोगों का कनेक्शन है। हालांकि इसकी अबतक पुष्टि नहीं हो पाई है।

दरअसल, थाना सिविल लाइन क्षेत्र में सिख समाज के कुछ लोगों द्वारा बिना अनुमति अमृतपाल सिंह के समर्थन में रैली निकाली गई थी। रायपुर पुलिस द्वारा उक्त तथ्य को संज्ञान में लेते हुए घटना स्थल के पास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेजों एवं इस संबंध में रैली में सम्मिलित कुछ व्यक्तियों द्वारा दिये गये विडियों बाइट का अवलोकन करने पर तथ्य सही पाया गया। दिलेर सिंह रंधावा, मनिंदरजीत सिंह उर्फ मिन्टू, हरविंदर सिंह सन्धू उर्फ हरिन्दर सिंह खालसा, हरप्रीत सिंह रंधावा उर्फ चिन्टू एवं अन्य द्वारा यह रैली निकाली गई थी। उक्त कृत्य से लोक शांतिभंग होने की संभावना के मद्देनज़र और वीडियो इत्यादि से प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना सिविल लाइन में अपराध क्रमांक 180/23 धारा 147, 153(ए), 504, 505(1)(बी) भादवि. का अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही किया गया। 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

बता दें छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में गुरुवार को रायपुर में खालिस्तान समर्थक रैली का मुद्दा गूंजा। शून्यकाल में विधायक अजय चंद्राकर ने खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के समर्थन में रायपुर में रैली निकालने का मुद्दा उठाया। विधायक चंद्राकर ने इसे लेकर सरकार से जवाब मांगा और मुख्यमंत्री से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। देशद्रोही खालिस्तान समर्थक राजधानी रायपुर में सक्रिय होने का आरोप लगाया। प्रदेश में अराजक घटनाओं का बढ़ाने और पुलिस के द्वारा संज्ञान नहीं लेने का आरोप लगाया था।

ये हैं मामला

गौरतलब है कि राजधानी रायपुर के श्यामनगर तेलीबांधा निवासी दिलेर सिंह रंधावा समेत सिख समाज के 50-60 लोगों द्वारा तेलीबांधा गुरुद्वारा से पंचशील नगर तक बिना किसी अनुमति के बुधवार की शाम रैली निकाली गई थी। रैली में शामिल लोगों को सिविल लाइंस थाने की पुलिस ने नोटिस जारी कर गुरुवार की सुबह 11 बजे तक जवाब देने के लिए निर्देशित किया है। बता दें कि पंजाब में अमृतपाल सिंह के विरुद्ध हो रही कार्रवाई के विरोध में बिना किसी पूर्व सूचना के रैली निकाली गई थी। समुदाय के लोगों ने आम आदमी पार्टी के कार्यालय के सामने पुतला दहन कर नारेबाजी भी की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *