September 26, 2024

हॉकी इंडिया ने भोला नाथ सिंह व जयदीप कौर को एएचएफ का उपाध्यक्ष और एथलीट प्रतिनिधि चुने जाने पर दी बधाई

0

नई दिल्ली

हॉकी इंडिया ने कोरिया के मुंगयोंग में आयोजित एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) कांग्रेस के दौरान एएचएफ के नवनिर्वाचित बोर्ड में क्रमश: उपाध्यक्ष और एथलीट प्रतिनिधि चुने जाने पर भोला नाथ सिंह, (महासचिव हॉकी इंडिया), व जयदीप कौर को बधाई दी है।

इन दोनों के अलावा, बिगन सोय, (भारतीय गोलकीपर), जो एर्गो हॉकी महिला जूनियर विश्व कप जर्मनी, 2023 में भारतीय महिला टीम के कांस्य पदक जीतने के अभियान का हिस्सा थीं, को एएचएफ महिला सलाहकार पैनल के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

पूर्व पहलवान भोला नाथ सिंह हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भी हैं, जिनके नेतृत्व में राज्य ने हाल के वर्षों में कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी तैयार किए हैं, जिनमें निक्की प्रधान भी शामिल हैं, जो 2016 रियो ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली राज्य की पहली हॉकी खिलाड़ी बनीं, उन्होंने राज्य की साथी खिलाड़ी सलीमा टेटे के साथ टोक्यो ओलंपिक खेल 2020 में भी देश का प्रतिनिधित्व किया, जो टीम में सबसे कम उम्र की खिलाड़ियों में से एक थीं।

भोला नाथ सिंह ने राज्य के दो प्रमुख हॉकी प्रशिक्षण केंद्रों के रूप में सिमडेगा और रांची के विकास में भी योगदान दिया है, जिसने यहां आयोजित होने वाले विशेष हॉकी शिविरों के साथ खेल के विकास में मदद की है। झारखंड में नियमित रूप से घरेलू हॉकी प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने और राज्य में जमीनी ढांचे को मजबूत करने के अलावा, भोला नाथ सिंह हॉकी इंडिया के नेतृत्व वाली टीम का हिस्सा थे जिसने हाल ही में एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी।

हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड में एथलीट प्रतिनिधियों में से एक और हॉकी इंडिया चयन समिति की सदस्य जयदीप कौर ने भी उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने भारत के लिए 110 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह मैड्रिड, स्पेन में 2006 के महिला विश्व कप में भाग लेने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थीं और 2005 में सैंटियागो, चिली में बीडीओ जूनियर विश्व कप (महिला) में भाग लेने वाली भारतीय जूनियर महिला टीम की सदस्य भी थीं।

वह उस भारतीय टीम का भी हिस्सा थी जो 2010 महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कांगसाओ, बुसान, कोरिया में तीसरे स्थान पर रही थी।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म डॉ. दिलीप तिर्की ने भोला नाथ सिंह,जयदीप कौर और बिगन सोय को क्रमश: एएचएफ का नया उपाध्यक्ष, एथलीट प्रतिनिधि और एएचएफ महिला सलाहकार पैनल का सदस्य चुने जाने पर बधाई दी।

उन्होंने कहा, हॉकी इंडिया में हमारे लिए यह गर्व का क्षण है कि भोला नाथ सिंह को एशियाई हॉकी महासंघ के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है, हमारी पूर्व हॉकी स्टार श्रीमती जयदीप कौर को एशियाई हॉकी महासंघ के एथलीट प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है और बिगन सोय को एएचएफ महिला सलाहकार पैनल के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा, "मैं भोला नाथ सिंह, जयदीप कौर, बिगन सोय को बधाई देता हूं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। उन सभी को तत्कालीन महाद्वीपीय महासंघ में शामिल किया जाना न केवल भारत से एक मजबूत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है, बल्कि पूर्व एथलीटों के रूप में उनके प्रशासनिक कौशल और विशाल अनुभव, निश्चित रूप से सभी एशियाई देशों में हॉकी को बढ़ावा देने के लिए एएचएफ के दृष्टिकोण में योगदान देगा।

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह प्रतिष्ठित इमर्जिंग स्पोर्ट लीडर अवार्ड से सम्मानित

कोरिया के मुंगयोंग में आयोजित एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) कांग्रेस में शुक्रवार को हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह को प्रतिष्ठित इमर्जिंग स्पोर्ट लीडर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

हॉकी झारखंड के अध्यक्ष के रूप में, भोला नाथ सिंह पिछले एक दशक में खेल के प्रोफाइल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, जिसमें सलीमा टेटे और निक्की प्रधान के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी ब्यूटी डंगडुंग नवीनतम सनसनी हैं। सलीमा और निक्की दोनों ही ओलंपिक खेलों में भारत के लिए खेल चुकी हैं।

हॉकी इंडिया के महासचिव के रूप में भोला नाथ सिंह ने भी एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस अवसर पर भोला नाथ सिंह ने कहा, यह पुरस्कार प्राप्त करना बहुत खास है और यह मेरे लिए हॉकी इंडिया में मेरे सहयोगियों के सक्षम समर्थन के साथ देश में हॉकी को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में भी आता है।

हॉकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक सीडीआर श्रीवास्तव वीएसएम को भी विशेष एएचएफ मान्यता पुरस्कार के साथ खेल के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने यह पुरस्कार एफआईएच के अध्यक्ष दातो तैयब इकराम और एएचएफ के अध्यक्ष फुमियो ओगुरा से प्राप्त किया।

सीडीआर श्रीवास्तव वीएसएम ने कहा, मैं एशियाई हॉकी महासंघ के साथ-साथ एफआईएच के अध्यक्ष दातो तैयब इकराम का उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभारी हूं। यह निश्चित रूप से पिछले एक दशक में सभी कड़ी मेहनत के लिए एक विशेष पहचान है और मैं हॉकी इंडिया में अपने सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह हमेशा एक अच्छा टीम वर्क रहा है।

भोला नाथ सिंह और सीडीआर श्रीवास्तव वीएसएम को बधाई देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री डॉ. दिलीप तिर्की ने कहा, यह हॉकी इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि भोला नाथ सिंह और श्रीवास्तव दोनों को भारतीय हॉकी में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। मैं दोनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed