September 25, 2024

CG में 1 अप्रैल से बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे करना है आवेदन

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट सत्र (budget session) के दौरान शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का एलान (announce) किया था. बता दें कि यह आदेश भूपेश सरकार (bhupesh sarkar) ने 6 मार्च को जारी किया है. इसके बाद से इस पर काम भी शुरू हो गए हैं. इसके तहत शिक्षित बेरोजगार युवाओं अप्रैल महीने से ही बेरोजागारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं इसके लिए कैसे करना होगा आवेदन और कौन कौन ले सकता है इसका लाभ.

1 अप्रैल से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

रोजगार विभाग के सचिव टोपेश्वर वर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता 1 अप्रैल से देगी. इसके लिए सरकार की तरफ से स्वीकृति मिलने के बाद आदेश भी जारी हो गया है बता दें कि इस योजना के पात्र बेरोजगार युवओं को सरकार द्वारा हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिए जाएंगे.

बेरोजगारी भत्ते के लिए क्या है पात्रता?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए युवक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है. युवक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही उनकी शैक्षणिक योग्यता न्यूतम 12वीं पास होना चाहिए. आवेदक के परिवार की आय 2 लाख 50 हजार से अधिक सलाना नहीं होना चाहिए. इस योजना के द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवा को एक साल के लिए भत्ता मिलेगा. नौकरी न मिलने की स्थिति में इस अवधि को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इस योजना का लाभ किसी भी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 2 साल से अधिक अवधि तक नहीं मिलेगा.

जानिए कैसे करना है आवेदन

बेरोजगारी भत्ते की पूरी जानकारी रोजगार विभाग पंचायत विभाग और नगरीय प्रशासन विभाग की वेबसाइड पर होगी. ग्रामीण इलाके में जनपद पंचायत, शहरी इलाके में नगर पालिका या नगर निगम में आवेदन किए जाएंगे. नगरीय निकाय या ग्रामीण संस्थाओं द्वारा परीक्षण किया जाएगा कि आप इसके लाभ के पात्र हैं या नहीं. जिन आवेदकों को स्वीकृत्ति मिल जाएगी, उनके बैंक खाते में रोजगार विभाग द्वारा हर माह 25,00 रुपये दिए जाएंगे.

इन लोगों का बंद कर दिया जाएगा भत्ता

बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने वाले बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने के बाद इस बात की जानकारी देनी होगी.ताकि बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाए. वहीं इस योजना का लाभ ले रहे लोगों का हर 6 महीने के बाद जांच किया जाएगा, ताकि इनकी कहीं नौकरी तो नहीं लग गई. इसके अलावा सरकार द्वारा भत्ता स्वरोजगार के लिए कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी. यदि वो ट्रेनिंग में जाने से मना करते हैं तो उनका भत्ता बंद कर दिया जाएगा.

छत्तीसगढ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ही युवाओं को इस योजना की सभी सुविधाएं प्राप्त होगी। राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं की शैक्षणिक योग्यता योजना के अंतर्गत 12th पास या फिर ग्रेजुएशन या कोई अन्य कोर्स कर रहे युवाओं को भत्ता प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार पर इस योजना को शुरू करने के बाद लगभग 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा। Chhattisgarh Berojgari Bhatta योजना के लिए राज्य के वही युवा आवेदन कर सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहें है,जिनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है।

हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 18 से 40 वर्ष तक के सभी बेरोजगारों की जानकारी मांगी है। साथ ही विभिन्न माध्यमों से उन्हें अबतक रोजगार प्रदान कराये जाने सम्बन्धी जानकारी भी मांगी है। सरकार इस योजना के तहत सभी पात्र व्यक्तियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्रदान करने हेतु ये कदम उठा रही है।

योजना का नाम

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता

योजना शुरू की गयी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के शिक्षित और आर्थिक
रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवा
सत्र 2023
उद्देश्य युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट cgemployment.gov.in

बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीसगढ़ 2023 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी को पता है की आज हमारे देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है,देश के सभी युवा पढ़े लिखे होने के बाद भी उनके पास कोई रोजगार नहीं है। बेरोजगारी के कारण युवा अपनी छोटी से छोटी जरूरतों को भी पूर्ण नहीं कर सकते है। छत्तीसगढ बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से युवाओं के लिए वित्तीय धनराशि की सहायता प्रदान की जाएगी। बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ युवाओं को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता है,इस योजना से मिलने वाली धनराशि का प्रयोग से लाभार्थी अपने जीवन में होने वाली जरूरतों को पूर्ण कर सकते है। Chhattisgarh Berojgari Bhatta के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे और उनको होने वाली आर्थिक समस्याओं को कम किया जायेगा।

यह सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा युवाओं को उस समय तक वितरित की जाएगी जब तक उन्हें रोजगार की प्राप्ति नहीं हो जाती युवा वर्ग के नागरिक बेरोजगारी भत्ते के माध्यम से अपनी छोटी-छोटी जरूरत को स्वम पूर्ण कर पाएंगे उन्हें किसी अन्य व्यक्ति पर आर्थिक सहायता के लिए निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लाभ

  • Chhattisgarh Berojgari Bhatta का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को प्रदान किया जायेगा।
  • छत्तीसगढ बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से युवाओं को दी जाने वाली वित्तीय धनराशि 2500 रूपए प्रदान की जाएगी।
  • सभी युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही वित्तीय धनराशि को प्रदान किया जायेगा।
  • CG Berojgari Bhatta का लाभ युवाओं को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें रोजगार (जॉब) की प्राप्ति नहीं हो जाती है।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के सभी युवाओं को छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक विवरण जो आधार से लिंक हो।
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Berojgari Bhatta Scheme CG की पात्रता

  • CG Berojgari Bhatta योजना के लिए वही व्यक्ति पात्र होंगे जो राज्य के शिक्षित बेरोजगार को और राज्य के स्थाई निवासी होंगे।
  • बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रोजगार पंजीकरण कार्यालय में 2 साल पुराना पंजीकरण होना अनिवार्य है।
  • आवेदक योजना के लिए तभी पात्र होगा जब वही कम से कम 12 वीं कक्षा तक पढ़ा लिखा हो।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से 3 लाख रूपए से अधिक हुई तो वो युवा इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक की आयु योजना के अंतर्गत 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इससे अधिक उम्र वाले नागरिक योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • 12th पास करने के बाद ही आवेदक Chhattisgarh Berojgari Bhatta के लिए आवेदन कर सकता है।
  • छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत युवाओं के पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार नहीं होना चाहिए। रोजगार प्राप्त होने पर युवाओं को योजना का लाभ बंद कर दिया जायेगा।
  • परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी या निजी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed