September 25, 2024

नेक्सा को वाहन उद्योग का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बनाने का लक्ष्य: मारुति सुजुकी

0

नई दिल्ली
मारुति सुजुकी इंडिया अपने नेक्सा खुदरा आउटलेट के जरिए पेश महंगे वाहनों की बिक्री अगले वर्ष तक हुंदै और टाटा मोटर्स के महंगे वाहनों की कुल बिक्री से अधिक करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने यह कहा।

मारुति सुजुकी के महंगे वाहनों की बिक्री के लिए नेक्सा की खुदरा श्रृंखला 2015 में शुरू हुई थी। अब इसकी कुल बिक्री 20 लाख इकाई के पार चली गई है। मौजूदा समय में इसके तहत बलेनो, इग्निस, सियाज, एक्सएल6 और ग्रांड विटारा जैसी गाड़ियों की बिक्री होती है। आगामी एसयूवी फ्रॉन्क्स और जिमनी की पेशकश भी इसी श्रृंखला के तहत की जाएगी। कंपनी को उम्मीद है कि 2023-24 में उसके यात्री वाहनों की बिक्री पांच से 7.5 प्रतिशत तक बढ़ेगी।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘नेक्सा में हमने 20 लाख इकाई का आंकड़ा पार कर लिया है। पहली दस लाख गाड़ियां चार वर्षों में और अगली दस लाख तीन वर्षों में बिकीं।'' श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘नेक्सा का उद्योग में चौथा स्थान है, हमें उम्मीद है कि अगले वर्ष तक यह वाहन उद्योग का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बनेगा।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष में नेक्सा की 3.7 लाख इकाइयां बिक सकती हैं, जबकि पिछले वर्ष का बिक्री आंकड़ा 2.55 लाख इकाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *