September 25, 2024

…जब 2011 आईपीएल में धोनी की CSK ने रचा था इतिहास, बनी थी ऐसा करने वाली पहली टीम

0

 नई दिल्ली

…साल 2011 में मानों महेंद्र सिंह धोनी की किस्मत सुनहरे शब्दों में लिखी गई थी। 2011 में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर 28 साल से चले आ रहे सूखे को खत्म किया था और इसके तुरंत बाद ही धोनी की ही कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचा था। आईपीएल का यह चौथा सीजन कई और मायनों में भी खास रहा था। टूर्नामेंट में पहली बार 10 टीमों ने हिस्सा लिया इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दो बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया था। बता दें, साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स डेक्कन चार्जर्स के बाद सीएसके आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली तीसरी टीम बनी थी। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल 2011 के कुछ सुनहरे पलों पर-
 
केकेआर बनाम सीएसके रोमांचक मुकाबले से हुआ था टूर्नामेंट का आगाज

2011 आईपीएल का आगाज कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के खेले गए पहले मुकाबले से हुआ था। इस रोमांचक मैच को धोनी की सीएसके ने मात्र 2 रनों से जीता था। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने बोर्ड पर 153 रन लगाए थे। इस स्कोर के सामने केकेआर को साउथ अफ्रीका के ऑलराउंड जैक कैलिस ने अच्छी शुरुआत देते हुए 12 ओवर में 92 के स्कोर तक पहुंचाया था। मगर तब धोनी के एक बेहतरीन रन आउट और कुछ जल्दी विकेटों के चलते केकेआर दबाव में आ गई थी। आखिरी ओवर में टिम साउदी ने 9 रन डिफेंड कर गत चैंपियन टीम को पहली जीत दिलाई।
 

सचिन ने जड़ा था टी20 करियर का पहला शतक

वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद सचिन तेंदुलकर का टी20 क्रिकेट में शतक का कॉलम खाली था। सचिन ने भारत के लिए तो एकमात्र टी20 मैच खेला, मगर आईपीएल में उन्होंने लंबे समय तक भाग लिया। टी20 क्रिकेट में उनके शतक का कॉलम कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ टिक हुआ। हालांकि उनका यह शतक टीम की हार में आया क्योंकि कोच्चि टस्कर्स केरल ने मुंबई को इस मुकाबले में 8 विकेट के बड़े अंतर से पटखनी दी थी। बता दें, सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में 66 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 100 रनों की पारी खेली थी।

ईशांत शर्मा ने दो ओवर में झटके थे 5 विकेट

0, 4, 0, 0, 0, 0 – ये कोई बॉलिंग फिगर नहीं बल्कि कोच्चि के शीर्ष छह बल्लेबाजों के स्कोर थे। आईपीएल 2011 में ईशांत शर्मा ने अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते कोच्चि के बल्लेबाजों को घुटने टकने पर मजबूर कर दिया था। इस खास स्पेल के चलते उनके लिए यह सीजन काफी यादगार रहा था। कोच्चि और डेक्कन चार्जर्स के बीच हुए इस मुकाबले में पहले डीसी ने बोर्ड पर 129 रन लगाए। इसके बाद डेल स्टेन ने अपने पहले ओवर में ब्रैडन मैक्कुलम को आउट किया और इसके बाद विकेट लेने का जिम्मा ईशांत शर्मा ने उठाया। अपने पहले ओवर में उन्होंने चार गेंदों में पार्थिव पटेल, रायफी गोमेज़ और ब्रैड हॉज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद अपने अगले ओवर में उन्होंने केदार जाधव और महेला जयवर्धने का शिकार किया। ईशान शर्मा ने इस मैच में 3 ओवर में 12 रन खर्च कर 5 विकेट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *