September 25, 2024

शूटआउट के बाद असद को नेपाल में शरण दिलाने का था पूरा प्‍लान, फिर मुंबई के लिए निकल गए शूटर

0

लखनऊ

राजू पाल हत्‍याकांड के गवाह उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य आरोपित अतीक अहमद के बेटे असद और बम फेंकने वाले गुड्डू मुस्लिम की तलाश में लगी एसटीएफ और प्रयागराज पुलिस को कई और जानकारियां हाथ लगी हैं। अब सामने आया है कि वारदात के बाद असद और अन्य आरोपितों के भागने का रास्ता अलग-अलग था। इसमें असद और गुड्डू मुस्लिम को उमेश की हत्या के बाद लखनऊ आना था। यहां चार लोग असद के ही एक करीबी के घर रुके थे जिन्हें असद और गुड्डू को नेपाल में शरण दिलाने की जिम्मेदारी दी गई थी। अब इस आधार पर ही एसटीएफ ने कुछ और लोगों से भी पूछताछ की है।

एसटीएफ के एक अधिकारी के मुताबिक लखनऊ में रुकने की बजाये असद सीधे कानपुर चला गया था। यहां साजिश के तहत ही दूसरा रास्ता भी तैयार किया गया था। इस रास्ते से ही दूसरे युवकों की मदद से मुंबई और अन्य स्थान पर पहुंचा था। ऐसी ही कुछ जानकारी एसटीएफ को पहले भी मिली थी जिसके आधार पर एसटीएफ नेपाल में कई जगह दबिश देने गयी थी। दावा यह भी किया जा रहा है कि एसटीएफ की एक टीम अभी भी नेपाल में डेरा डाले हुए है।

जेल में फिर बयान लिये जायेंगे
एसटीएफ ने तीन दिन पहले गिरफ्तार किये गये मो. सजर, कैश अहमद, नियाज अहमद, राकेश कुमार उर्फ लाला और मो. अरशद खान से काफी देर पूछताछ की थी। इन लोगों से कई जानकारियां मिली थी। इस आधार पर पड़ताल भी की गई। करीब एक दर्जन अन्य लोग रडार पर लिये गये। इनसे पूछताछ में बहुत कुछ पता चला। अब इनके बयानों की सच्चाई पता करने के लिये ही एसटीएफ जेल भेजे गये आरोपितों के बयान फिर से लेगी।

दो टीम लखनऊ लौटी
एसटीएफ की दो टीमें लखनऊ लौट आयी है। ये अब सामने आयी कड़ियों के जरिये असद, शाइस्ता, गुलाम, गुड्डू व इनके मददगारों का नेटवर्क तोड़ने में लग गई है। एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश, प्रभारी एसएसपी विशाल विक्रम सिंह ने अब तक की प्रगति की पूरी जानकारी भी ली।

अतीक कनेक्शन में आगरा से एक और उठाया
प्रयागगराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में मोहम्मद अतीक के बेटे असद और शूटरों की तलाश में एसटीएफ की छापेमारी जारी है। एसटीएफ ने गुरुवार की रात भी आगरा में दबिश दी। बताया जा रहा है कि ताजगंज क्षेत्र से एक व्यक्ति को उठाया। उसे साथ ले गई है। हालांकि कोई इसी पुष्टि करने को तैयार नहीं है। कार्रवाई की चर्चा दिनभर दीवानी में भी रही।

असद और फरार शूटरों की तलाश में एसटीएफ देशभर में छापेमारी कर रही है। 20 मार्च को एसटीएफ लखनऊ यूनिट ने आगरा-जयपुर हाईवे स्थित कौरई टोल पर एक गाड़ी को रोका था। उसमें सवार पूर्वांचल के चार युवकों को पकड़ा था। आगरा में कार्रवाई के दूसरे दिन प्रयागराज में अतीक के कई ठिकानों पर छापेमारी हुई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed