September 25, 2024

भूकंप के झटकों से डोली बीकानेर की धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

0

बीकानेर

राजस्थान के बीकानेर जिले में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र अभी पता नहीं चल सका है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राजस्थान के बीकानेर में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी की गई। भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप के चलते पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल रहा और लोग डर के कारण घरों से निकल आए।

क्यों आता है भूकंप
जब पृथ्वी की सतह के नीचे ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है।

भारत में दो भूकंप जोन हैं। इस वजह से हिमालय क्षेत्र में भूकंप आता है। भारतीय उपमहाद्वीप को भूकंप के खतरे के लिहाज से सीसमिक जोन 2,3,4,5 जोन में बांटा गया है। पांचवां जोन सबसे ज्यादा खतरे वाला माना जाता है। पश्चिमी और केंद्रीय हिमालय क्षेत्र से जुड़े कश्मीर, पूर्वोत्तर और कच्छ का रण इस क्षेत्र में आते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *