September 24, 2024

वरिष्ठ नेताओ को होगी अहम भूमिका निभानी, दो से तीन दिन का जिले में रहेगा प्रवास

0

भोपाल

बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने और उन्हें पार्टी की जिम्मेदारियों से अवगत कराने के लिए प्रदेश भाजपा एक नया प्रयोग करने जा रही है। पार्टी संगठन ने तय किया है कि प्रदेश के ऐसे वरिष्ठ नेता जिन्होंने संगठन में अहम भूमिका निभाई हो उनका जिलों में प्रवास कराया जाए। उनका यह दौरा दो से तीन दिन का एक जिले में रहेगा।

इस दौरान वे पार्टी के बूथ कार्यकर्ता से लेकर जिलास्तर तक के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। इस व्यवस्था के जरिये संगठन जहां एक ओर वरिष्ठ नेताओं को पार्टी के कामकाज से सीधे जोड़कर उनकी उपेक्षा की नाराजगी के आरोप दूर करेगा वहीं इनके माध्यम से मिलने वाली मैदानी रिपोर्ट के आधार पर संगठनात्मक निर्णय भी लिए जा सकेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के ये दौरे 31 मार्च के बाद शुरू होने वाले हैं। तब तक बीजेपी का बूथ विस्तारक अभियान 2.0 भी खत्म हो जाएगा।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि जिन नेताओं को सभी 57 संगठनात्मक जिलों में भेजा जाने वाला है उसमें प्रदेश में वरिष्ठ पदों की जिम्मेदारी निभा चुके नेताओं के साथ राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी रह चुके नेताओं को भी खासी तवज्जो दी जा रही है। संगठन इन्हें जिलों में भेजने के पहले प्रदेश कार्यालय में इनके साथ संवाद कर उनके सुझाव और केंद्रीय नेतृत्व की मंशा के अनुरूप प्रवास के दौरान किए जाने वाले कामों की जानकारी भी देगा।

जिलों में प्रवास के दौरान ये नेता बूथ अध्यक्षों, मंडल और विधानसभा विस्तारकों के अलावा जिला पदाधिकारियों के साथ संवाद करेंगे। पार्टी का मानना है कि वरिष्ठ नेताओं के दौरे से संगठन को जिले और उसके  अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों की एक्चुअल रिपोर्ट मिल सकेगी क्योंकि ये नेता जिला स्तर पर उपेक्षित होने वाले वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में भी रहेंगे और उनके जरिये संगठनात्मक गतिविधियों की ताजा जानकारी हासिल की जा सकेगी।

नड्डा का संदेश भी देंगे प्रवास के दौरान
जिलों में प्रवास के दौरान ये वरिष्ठ नेता वहां के बूथ से लेकर जिला स्तर तक के कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का संदेश देंगे कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ बताने के साथ स्थानीय लोगों से मिलना है और लोगों के मन में यह भाव जगाना है कि बीजेपी ही उनके हितों का ध्यान रखने वाली पार्टी है। बीजेपी जल्द ही प्रदेश के अनुसूचित जाति बाहुल्य बस्तियों में स्नेह यात्रा निकालने वाली है।

इस स्नेह यात्रा के दौरान पार्टी के नेता बस्तियों मे जाकर सेवा कार्य करने के साथ वहां के युवाओं को पार्टी के कार्यक्रमों से जोड़ने का काम करेंगे। जिलों में जाने वाले वरिष्ठ नेता प्रवास के दौरान इसको लेकर की गई मंडल और जिला स्तर की तैयारियों की जानकारी भी लेंगे।

कामकाजी बैठक में हुई नड्डा के निर्देशों पर अमल की तैयारी
बीजेपी प्रदेश कार्यालय में सोमवार को प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा व प्रदेश पदाधिकारियों की मौजूदगी में कामकाजी बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के प्रवास के दौरान उनके द्वारा संगठनात्मक और कार्यालयीन व्यवस्था को लेकर दिए गए निर्देशों पर चर्चा की गई और उस पर अमल कराने के लिए जिम्मेदारी तय करने पर विचार हुआ। इस कामकाजी बैठक में बूथ विस्तारक अभियान के बाद पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा की गई।

अगले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के सौ एपिसोड पूरे होने वाले हैं। इस दौरान हर बूथ पर पन्ना समिति, बूथ समिति की मौजूदगी और किए जाने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा की गई ताकि जिलों को इसके लिए निर्देशित किया जा सके। इस बैठक में विस्तारकों द्वारा दी जा रही रिपोर्ट पर भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *