September 24, 2024

आज से जी-20 व्यापार व निवेश कार्य समूह की पहली बैठक मुंबई में होगी शुरू

0

-28 से 30 मार्च तक मुंबई में व्यापार और निवेश कार्य समूह की होगी पहली बैठक

नई दिल्ली
 भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत पहली व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक आज 28 मार्च यानी मंगलवार से शुरू होगी। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 28 से 30 मार्च तक चलने वाली इस तीन दिवसीय बैठक में कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना है।

वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि पहले दिन टीआईडब्ल्यूजी की बैठक में व्यापार और वित्त पर दो परिचर्चाएं होंगी। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल दूसरे दिन इसका उद्घाटन करेंगे और बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक के तीसरे और अंतिम दिन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों-एमएसएमई को वैश्विक व्यापार से जोडने और व्यापार के लिए सक्षम लॉजिस्टिक निर्माण पर चर्चा होगी।

मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि तीन दिन चलने वाली इस बैठक के दौरान जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से ज्यादा प्रतिनिधि वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने पर विचार-विमर्श करेंगे।

भारत की अध्यक्षता में इस बैठक का उद्देश्य वैश्विक व्यापार व निवेश में तेजी के रास्ते में आने वाली चुनौतियों को लेकर साझी समझ बनाना है। साथ ही वसुधैव कुटुम्बकम के आदर्श वाक्य का अनुपालन करते हुए मानवता के कल्याण के मद्देनजर मौजूदा अवसरों का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस बारे में साझे समाधानों का पता लगाना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *