September 24, 2024

पुलिस मुख्यालय को प्रदेश में एक SP रेल की जरुरत, कवायद हुई तेज

0

 भोपाल

प्रदेश में रेल एसपी का एक पद और बढ़ाऐ जाने की जरुरत पुलिस मुख्यालय को महसूस होने लगी है। इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। यदि प्रस्ताव को हरी झंडी मिली तो प्रदेश में तीन की जगह पर जल्द ही चार एसपी होंगे। चौथा पद मिलते ही एसपी रेल भोपाल और इंदौर का कार्यक्षेत्र कम हो जाएगा। सूत्रों की मानी जाए तो पुलिस मुख्यालय चाहता है कि ग्वालियर में भी एसपी रेल का पद होना चाहिए। इसे लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया गया है।

प्रस्ताव जीआरपी मुख्यालय से पुलिस मुख्यालय को भेजा गया है। जिस पर पुलिस मुख्यालय के अफसर भी सहमत है। अब शासन की ओर से इस पद को लेकर स्वीकृति मिलने का इंतजार है। यदि स्वीकृति मिली तो प्रदेश में इंदौर, भोपाल और जबलपुर रेल एसपी के साथ ही ग्वालियर में भी रेल एसपी भी पदस्थ हो सकते हैं।

भोपाल का हिस्सा होगा कम
ग्वालियर एसपी का पद सृजन होने के बाद भोपाल रेल एसपी के क्षेत्र को विभाजित किया जाएगा। प्रस्ताव में बताया गया है कि भोपाल और दिल्ली के बीच में बीना, दतिया, डबरा, ग्वालियर, मुरैना  के रेलवे रुट और स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ग्वालियर एसपी को सौंपी जा सकती है। वहीं इंदौर एसपी रेल के कार्यक्षेत्र में आने वाले स्टेशन शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, मुंगावली  रेलवे स्टेशन तक हिस्सा ग्वालियर रेल एसपी को दिए जाने का प्रस्ताव है। ग्वालियर एसपी के कार्यक्षेत्र में  बीना जीआरपी थाना, जीआरपी ग्वालियर बीजी थाना, जीआरपी ग्वालियर एनजी थाना और जीआरपी मुरैना थानों का हिस्सा शामिल किये जाने का प्रस्ताव है।

अभी तीन पद हैं स्वीकृत
प्रदेश में अभी एसपी रेल के तीन पद स्वीकृत है। जिसमें एसपी रेल भोपाल, इंदौर और जबलपुर का पद है। तीनों ही पद आईपीएस अफसरों की कॉडर पोस्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *