September 23, 2024

मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, SC में सुनवाई से पहले लोकसभा सचिवालय ने जारी किया निर्देश

0

 नई दिल्ली

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल कर दी गई है। बता दें कि लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की बहाल करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है। इससे पहले ही लोकसभा ने मोहम्मद फैजल की सदस्यता बहाल कर दी है।

मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल
दरअसल, केरल हाई कोर्ट द्वारा एक आपराधिक मामले में मोहम्मद फैजल की सजा पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद आज लोकसभा सचिवालय द्वारा निर्देश में लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल कर दी गई है।

मोहम्मद फैजल को सुनाई थी 10 साल की सजा
उल्लेखनीय है कि लक्षद्वीप की एक अदालत ने 11 जनवरी को हत्या के प्रयास के मामले में लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल समेत चार लोगों को सजा सुनाई थी। कोर्ट ने उन्हें 10 साल कैद की सजा सुनाई थी। इसके अलावा दोषियों पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता हुई थी रद्द
लक्षद्वीप की एक अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के लोकसभा सांसद मोहम्मद फैजल की सदस्यता रद्द कर दी गई थी। 13 जनवरी को लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर उन्हें लोकसभा सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया था। जिसके बाद उन्होंने केरल हाई कोर्ट में इसे चुनौती दी थी। हालांकि, केरल हाई कोर्ट ने उनकी सजा और दोषसिद्धि दोनों पर रोक लगा दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed