September 23, 2024

सर्वर डाउन कैसे जमा होंगे लाडली बहनों के फॉर्म

0

भोपाल.
लाडली बहनों के फॉर्म जमा करने का कार्य 25 मार्च से चालू हो गया है लेकिन सरवर की वजह से ऑनलाइन फॉर्म जमा नहीं हो पा रहे हैं सैकड़ों महिलाएं पंचायतों में हो रही हैं परेशान नहीं हो रहा सरवर पर ऑनलाइन फॉर्म जमा। इसकी सूचना मिलने पर पंचायतों का निरीक्षण करने पर पाया गया कि महिलाएं सुबह से लेकर शाम तक बैठी रहती हैं कुल मिलाकर दिन भर में 10 से 15 फॉर्म जमा हो पाते हैं जिसकी रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को प्रतिदिन देनी होती है लेकिन दिन के 2:00 बज चुके हैं और दो फॉर्म जमा हुए हैं किसी पंचायत में चार-पांच फॉर्म जमा हुए हैं। हर पंचायत में होना है सैकड़ों फॉर्म जमा ऑनलाइन कर्मचारियों की लगी है ड्यूटी लाडली पहने भी लगी है कतार में पर नहीं हो पा रहा ऑनलाइन फॉर्म जमा।

जिला पंचायत अधिकारी की मानें तो सरवर का काम जल्द ठीक हो जाएगा लेकिन कर्मचारी प्रतिदिन या शिकायत करते हैं कि सरवर नहीं चल रहा है। वैसे माना भी जाए तो उसे जनपद पंचायत फन्दा में 96 पंचायतों में एकसाथ फॉर्म जमा हो रहे हैं सभी जगह सर्वर से ऑनलाइन फॉर्म जमा होना है यदि 96 पंचायतें, बैरसिया जनपद की करीब 125 पंचायतों के साथ प्रदेश भर की 23 हजार पंचायतों में एकसाथ आनलाईन फार्म जमा हो रहे हैं। साथ ही नगर निगम नगर पालिका में भी आनलाईन फार्म जमा हो रहे हैं। ऐसे में कर्मचारी लगातार प्रयास कर रहे हैं, लाडली बहनें पंचायतों में बैठी है लेकिन सर्वर काम नहीं कर रहा है।

कई पंचायतों में हितग्राही बच्चों के साथ हो रही परेशान
शासन की अभिनव योजना का लाभ लेने के लिए लाडली बहनें पंचायतों, नगर निगम, नगर पालिका में आनलाईन फार्म जमा करने पहुंच रहीं हैं लेकिन साईड नहीं चलने से परेशान होना पड़ रहा है।

सरपंच सचिव सहित लाडली बहनें हो रही परेशान
लाडली बहना योजना के फार्म जमा करवाने के लिए ग्राम पंचायत सरपंच और सचिव, रोजगार सहायक के साथ अन्य सहयोगी परेशान तो ही रहे हैं साथ ही लाडली बहना योजना कि हितग्राही बहनें बच्चों के साथ परेशान हो रहीं हैं। पहले केवाईसी के लिए एमपी आनलाईन में लाईन में लगी, वहां भी सर्वर नहीं चलने की शिकायत पहुंची और अब आनलाईन फार्म जमा करने के लिए भी लाईन में लगी हुई हैं।

मोबाइल फोन ओटीपी के लिए लेकर आई बहना, जीजाजी कर रहे मोबाइल का इंतजार
कई पंचायतों में काम छोड़कर फार्म जमा करवाने के लिए पति भी हो रहे हैं परेशान, क्योंकि कई घरों में पति-पत्नी के बीच एक ही मोबाइल है और मोबाइल पर ओटीपी के लिए लाडली बहन के साथ जीजाजी भी खड़े हैं।

रोजगार सहायकों की हड़ताल भी बन रही मुख्य कारण
ग्राम पंचायत रोजगार सहायकों की हड़ताल के कारण योजना के क्रियान्वयन में बाधा आ रही है। ग्राम पंचायत सचिव, सरपंच के साथ पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका योजना के फार्म भर रही हैं ‌।

इनका कहना है
साईड ओपन नहीं हो पाने की सूचना मिल रही है। इस संदर्भ में अधिकारियों को अवगत कराया गया है। जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा।
ऋतुराज सिंह, सीईओ, जिला पंचायत भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *