September 23, 2024

लखनऊ का सबसे स्मार्ट बाजार होगा कपूरथला, एलडीए का प्लान तैयार

0

लखनऊ
 
कपूरथला लखनऊ का सबसे स्मार्ट बाजार होगा। इस बाजार के हर कॉन्प्लेक्स, दुकान तथा ब्लॉक में छोटी-छोटी पार्किंग होगी। एक बड़ी मैकेनिकल पार्किंग भी बनेगी। रोड के किनारे पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ होगा। बैठने के लिए बेंच लगेगी। हरियाली भी होगी और पार्क भी विकसित होंगे। एलडीए ने शहर के जाने-माने आर्किटेक्ट के साथ मिलकर इसकी डिजाइन और ड्राइंग तैयार कराई है। आर्किटेक्ट ने लखनऊ विकास प्राधिकरण को इसका प्लान उपलब्ध करा दिया है।

हिंदुस्तान ने बाजारों को बचाइए अभियान चला रखा है। इस कड़ी में कपूरथला बाजार की समस्याएं प्रकाशित की थी। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने खुद रविवार को इस बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर ही आर्किटेक्ट अर्बन डिजाइन के रजनीश अग्रवाल तथा प्राधिकरण के इंजीनियरों को भी बुला लिया था। एलडीए के टाउन प्लानर के साथ मिलकर इस बाजार के सुंदरीकरण की योजना तैयार करने का निर्देश दिया था। आर्किटेक्ट तथा एलडीए के टाउन प्लानर ने मिल कर बाजार को सवारने की डिजाइन और ड्राइंग तैयार की है।

प्रस्ताव के मुताबिक इस बाजार को शहर का सबसे स्मार्ट बाजार बनाया जाएगा। यहां के हर कांप्लेक्स, दुकान के बाहर पार्किंग रहेगी। दर्जन भर से ज्यादा छोटी-छोटी पार्किंग विकसित की जाएगी। इसके लिए पार्किंग व अन्य स्थानों पर जो कब्जे हैं उन्हें हटाया जाएगा। हर कांप्लेक्स व दुकान के बाहर पार्किंग विकसित होगी। यहां पार्किंग के लिए पहले से ही जगह आरक्षित है। लेकिन लोगों ने उस पर कब्जे कर रखे हैं। अब इसे व्यवस्थित किया जाएगा। इंटरलॉकिंग टाइल्स लगेंगे। किनारे किनारे रेलिंग होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *