September 23, 2024

भाजपा का लक्ष्य हर वोटर तक पहुंचने का वहीं कांग्रेस राहुल मुद्दे को भुनाने में लगी

0

भोपाल
प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को आम आदमी पार्टी को साधने का मौका मिल गया है। राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता समाप्त करने के मामले में कांग्रेस ने देश व्यापी कार्यक्रम जारी किया है। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश कांग्रेस से कहा गया है कि वे सभी विपक्षी पार्टियों से उनके आंदोलन में शामिल होने का अनुरोध किया जाए। इस मामले में दिल्ली में आप, कांग्रेस के साथ दिखाई दे रही है। गौरतलब है कि भोपाल में कुछ दिनों पहले हुई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां पर कहा था कि उनकी पार्टी मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। केजरीवाल के इस बयान के बाद से ही कांग्रेस को चिंता सताने लगी थी। राजनीतिक जानकारों की मानी जाए तो आप के प्रदेश में चुनाव लड़ने से कांग्रेस को ज्यादा नुकसान हो सकता है। इस आंकलन के चलते कांग्रेस यहां पर मौका तलाश रही थी कि आप पार्टी को कैसे साधा जाए।

एआईसीसी से जारी हुए कार्यक्रम में प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर तक आंदोलन और प्रदर्शन की रणनीति बनाई गई है। इस रणनीति के तहत 15 से 20 अप्रैल के बीच में जय भारत सत्याग्रह हर जिले में करना है। इस सत्याग्रह के तहत जिला कांग्रेस को उन सभी पार्टियों को बुलाना है जो राहुल गांधी के मामले में कांग्रेस के साथ खड़ी हुई है। जिलों में कलेक्ट्रेट का घेराव इस सत्याग्रह में किया जाएगा। इसी तरह 20 से 30 अप्रैल के बीच जय भारत सत्याग्रह प्रदेश स्तर पर करना है। इसमें एक दिन का उपवास पर प्रदेश के नेता बैठेंगे। इसमें भी उन सभी पार्टियों को आमंत्रित किया जाना है।

सपा और निर्दलीय विधायकों को भी बुलाएगी कांग्रेस
प्रदेश में होने वाले आंदोलनों में कांग्रस समाजवादी पार्टी से भी संपर्क करेगी। समाजवादी पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों को कांग्रेस अपने आंदोलन और प्रदर्शन के लिए आमंत्रित कर सकती है। वहीं निर्दलीय विधायकों से भी वह इस आंदोलन में साथ आने के लिए उनसे संपर्क कर सकती है। प्रदेश में चार निर्दलीय विधायक हैं। इनमें से सभी कांग्रेस के संपर्क में हैं। इसलिए उसके आंदोलन और प्रदर्शन में निर्दलीय विधायक शामिल हो सकते हैं।

राहुल गांधी मामले पर इंदौर-भोपाल में राष्ट्रीय नेता कर रहे पत्रकार वार्ता
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा से सदस्यता समाप्त होने के मामले को लेकर आज भोपाल और इंदौर में कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं की पत्रकार वार्ता हो रही है। भोपाल में जहां महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी जेपी अग्रवाल पत्रकार वार्ता करेंगे।

वहीं इंदौर में खबर लिखे जाने तक कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुजाता पॉल की पत्रकार वार्ता चल रही है। एआईसीसी के निर्देश पर हो रही देश के चुनिंदा शहरों में हो रही पत्रकार वार्ता में आज प्रदेश के इंदौर और भोपाल को चुना गया है। इसमें कांग्रेस के नेता केंद्र सरकार पर इस मुद्दे को लेकर जमकर बरसेंगे। वहीं वे एआईसीसी द्वारा जारी कार्यक्रमों की भी जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *