September 23, 2024

RuPay Prime Volleyball Season 2 में टीवी दर्शकों की संख्या में 55% इजाफा

0

नई दिल्ली
रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग का सीजन-2 सुपर हिट रहा। इसके कई कारण रहे। इसका रोमांचक 15-पॉइंट फारमेट, सुपर सर्व तथा सुपर पॉइंट जैसे इनोवेशन के अलावा स्टार खिलाड़ियों से सजी टीमों के साथ-साथ दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार विजय देवरकोंडा एवं कल्याणी प्रियदर्शन और पीवी सिंधु मयंक अग्रवाल, स्विस ओपन चैंपियन सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी, अश्विनी पोनप्पा, साजन प्रकाश जैसी खेल हस्तियों को इसका साथ मिला।

इसे हिट बनाने में इमोशंस का बड़ा हाथ रहा। इन्हीं के समर्थन और दर्शकों के प्यार की बदौलत A23 द्वारा संचालित रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग का दूसरा सीजन टीवी दर्शकों की संख्या के लिहाज से नए आयाम कायम करने में सफल रहा। आंकड़ों के मुताबिक दूसरे सीजन में इसे देखने वाले कुल दर्शकों की संख्या में 55 फीसदी का इजाफा रिकॉर्ड किया गया।

रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग सीजन 2 में अहमदाबाद डिफेंडर्स, बेंगलुरु टॉरपीडोज़, कालीकट हीरोज, चेन्नई ब्लिट्ज, हैदराबाद ब्लैक हॉक्स, कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स, कोलकाता थंडरबोल्ट्स और मुंबई मेचियोर्स टीमों ने हिस्सा लिया और सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषाओं में इसे प्रसारित किया गया था। रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के सीजन 2 के सभी मैचों और हाइलाइट्स में कुल टीवी दर्शकों की संख्या 20.6 करोड़ तक पहुंच गई, जबकि सीज़न 1 से यह 13.3 करोड़ थी।

दिलचस्प बात यह है कि महिला दर्शकों ने लीग में लगभग समान रुचि दिखाई। सीजन 2 में पुरुष और महिला टीवी दर्शकों के बीच का लिंग विभाजन 58:42 था, जो वॉलीबॉल में महिलाओं के बीच बढ़ती रुचि को दर्शाता है।

वॉलीबॉल लीग के सीजन 2 को भारत के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, कनाडा, नेपाल, इंडोनेशिया, ईरान, कुवैत, पाकिस्तान, कतर और सऊदी अरब के लोगों ने फॉलो किया। सीजन 2 के लिए सोशल मीडिया पर 40 प्रतिशत से अधिक भागीदारी के साथ 18-34 की आयु के लोग सोशल मीडिया पर सबसे अधिक व्यस्त थे।

बेसलाइन वेंचर्स के प्रबंध निदेशक और रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के सह-संस्थापक तुहिन मिश्रा ने इस असाधारण सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। मिश्रा ने कहा, हमने इस बार वास्तव में गेंद को मैदान के बाहर पहुंचा दिया है। हम हमेशा से जानते थे कि हमारे पास एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो दर्शकों की कल्पना को आकर्षित करेगा। लेकिन टीवी दर्शकों की संख्या और सोशल मीडिया पर जबरदस्त इजाफा देखना वास्तव में संतोषजनक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *