September 23, 2024

अगर गाड़ी में किया यह काम तो 15000 रुपए का कटेगा चालान

0

नई दिल्ली
ट्रैफिक नियम तोड़ने को लेकर आपके लिए बड़ी खबर है। आपको 2 साल तक की जेल और 15,000 रुपये का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आप भी वाहन चलाते हैं, तो यह खबर केवल आपके लिए है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने जानकारी दी है कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 185 के अनुसार, यदि आप एक कार में शराब पीते हुए पकड़े जाते हैं,

तो आपको पहली बार ऐसा करने पर 10,000 या 6 महीने की जेल हो सकती है और फिर ऐसा करें बार-बार गलती। पकड़े जाने पर व्यक्ति को 2 साल की जेल और 15,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए ऐसा नहीं करने की चेतावनी जारी की है।

नए ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rules) के तहत, ड्राइवर को अपने सभी दस्तावेजों को मोबाइल पर स्टोर करना होगा। इसके साथ, उन्हें अपने साथ कोई भी दस्तावेज नहीं रखना होगा। यदि ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य दस्तावेज मांगती है, तो ड्राइवर सॉफ्ट कॉपी दिखा सकता है।

नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सड़क पर तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

सड़क सुरक्षा नियमों के अनुसार, यदि कोई नाबालिग ड्राइविंग करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 25,000 रुपये का जुर्माना देना होगा और उसकी कार का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा और नाबालिग का ड्राइविंग लाइसेंस 25 वर्ष की आयु तक नहीं बनाया जाएगा।

नए ट्रैफिक नियमों के तहत, अब जो लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करते हैं, ट्रैफिक जंप करते हैं, गलत दिशा में वाहन चलाने वाले, खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करने वाले और ट्रैफिक को रोकने वाले लोगों को भारी जुर्माना देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *