September 23, 2024

सांस में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती किए गए पोप फ्रांसिस, एक ही फेफड़ा कर रहा काम

0

नई दिल्ली

ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस को सांस में तकलीफ की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वेटिकन ने कहा है कि हाल के दिनों में सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करने के बाद पोप फ्रांसिस को बुधवार को श्वसन संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल वह कई दिनों तक रोम के अस्पताल में ही रहेंगे।

प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा कि 86 वर्षीय पोप, जिनके एक फेफड़े का हिस्सा युवावस्था में ही हटा दिया गया था, को कोविड-19 से संक्रमित नहीं पाया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोप फ्रांसिस की सलामती के लिए दुआ मांगी है।

ब्रूनी ने कहा कि पोप फ्रांसिस को हाल के दिनों में सांस लेने में तकलीफ हुई थी और वह बुधवार को जेमेली अस्पताल में टेस्ट के लिए पहुंचे थे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें भर्ती करने की सलाह दी। जांच में पता चला है कि फ्रांसिस को चेस्ट इन्फेक्शन है और उन्हें अगले कुछ दिनों तक अस्पताल में ही रहना पड़ेगा। पिछले बुधवार को उन्होंने सेंट पीटर्स स्क्वेयर पर आए लोगों को संबोधित किया था। इस दौरान फ्रांसिस ठीक दिख रहे थे, लेकिन अपनी गाड़ी पर चढ़ते हुए वह थोड़े असहज नजर आए थे।

AP की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांसिस इससे पहले जुलाई 2021 में जेमेली अस्पताल में 10 दिन के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे, जिसमें उनके शरीर से 33 सेंटीमीटर (13 इंच) के एक अंग को डॉक्‍टरों ने हटा दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *