September 23, 2024

इलायची का ये उपाय चैत्र पूर्णिमा पर करे चमका देगा भाग्य, घर में वास करेंगी मां लक्ष्मी

0

6 अप्रैल 2023 को चैत्र पूर्णिमा, हनुमान जयंती है. मान्यता है चैत्र पूर्णिमा पर कुछ खास उपाय करने से सोया भाग्य जाग उठता है, क्योंकि ये साल की सबसे महत्वपूर्ण पूर्णिमा मानी गई है.

चैत्र पूर्णिमा पर घर या कार्यस्थल पर पूरे विधि विधान से कुबेर यंत्र स्थापित करें. मान्यता है इसके होने से लक्ष्मी-कुबेर की कृपा से धन लाभ और आय के नए साधनों का सृजन होता है.

आर्थिक स्थिति कमजोर है, पैसा पानी की तरह बह रहा है तो चैत्र पूर्णिमा के दिन मध्यरात्रि में मां लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक जलाएं 3 इलायची हाथों में लेकर लक्ष्मी और नवग्रहों से समस्या के हल की प्रार्थना करें. अब इलायची को मुख्य द्वार पर रखकर कपूर के साथ जला दें. कहते हैं इससे घर में लक्ष्मी स्थिर होती है. जलने के बाद इलायची को तुलसी या बहते पानी में प्रवाहित करें. इस दिन निशिता काल मुहूर्त (मध्यरात्रि) – रात्रि 12.00 – 12.46 तक है.

चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती भी मनाई जाती है, कहते हैं इस दिन घर या मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आकस्मिक संकटों से मुक्ति मिलती है. अकाल मृत्यु का साया नहीं मंडराता.

चैत्र पूर्णिमा के दिन”ॐ रामदूताय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करने से घर और वैवाहिक जीवन में सुख शांति आती है. पति-पत्नी के रिश्ते में चल रहा मनमुटाव खत्म होता है.

6 अप्रैल 2023 को चैत्र पूर्णिमा पर काली चींटियों को आटे में शक्कर मिलाकर खिलाएं.मान्यता है इससे बिगड़े काम बन जाते हैं और लंब वक्त से अटका धन प्राप्त होता है.

अगर ऑफिस में पदोन्नति न हो रही हो या व्‍यवसाय में मंदी का सामना करना पड़ रहा है तो चैत्र पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं, 7 कन्याओं को खीर बांटें. मान्यता है कि इससे बिजनेस और जॉब में तरक्की होती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *