September 23, 2024

प्रदेश के 40 बीएड कॉलेजों में गत वर्ष की तरह न्यूनतम फीस, वर्तमान में यथावत

0

भोपाल

प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति ने  प्रदेश के 40 बीएड कॉलेजों की फीस निर्धारित कर दी है। चौंकाने वाली बात यह है कि उक्त कॉलेजों ने कमेटी से अपनी फीस न्यूनतम निर्धारित करने का प्रस्ताव दिया था। गत वर्ष भी उनकी फीस न्यूनतम थी, जो वर्तमान में यथावत की गई है। अब उक्त कॉलेजों में विद्यार्थी 32 हजार की सालाना फीस देककर दो साल में डिग्री पूरी कर पाएंगे। कम फीस रखने का खास कारण विद्यार्थियों के कॉलेजों में कम प्रवेश होना है। 

फीस कमेटी ने आगामी सत्र 2023-24 की फीस निर्धारित करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसकी शुरूआत उच्च शिक्षा विभाग के बीएड कोर्स से हुई है। फीस कमेटी ने सबसे पहले बीएड कोर्स की फीस निर्धारित करने का निर्णय लिया है। क्योंकि उच्च शिक्षा विभाग जून में एनसीटीई कोर्स में प्रवेश कराएगा। फीस निर्धारित होने से कॉलेज काउंसलिंग में शामिल हो पाएंगे।

कल वेबसाइट पर दिखाई देगी फीस
कमेटी द्वारा निर्धारित की गई फीस को कम अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी। विद्यार्थी उक्त आदेश को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें उन्हें दलालों द्वारा ज्यादा फीस बताकर प्रवेश कराने की वाली समस्या से मुक्ति मिलेगी।

प्रदेश के 40 कालेजों ने अपनी न्यूनतम फीस रखने का प्रस्ताव दिया था, जिसे देखते हुए कमेटी ने उनकी बैलेंस सीट, मान्यता और संबद्धता देखते हुए फीस निर्धारित की है।
देवा आनंद हिंडोलिया, ओएसडए, प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *