September 23, 2024

एनआरसी में भर्ती बच्चों में जीई फाउंडेशन ने बांटी सुपोषण किट

0

भिलाई

सामाजिक संगठन गोल्डन एम्पथी (जीई) फाउंडेशन के द्वारा अहिवारा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती बच्चो को सुपोषण किट, खिलौने तथा माताओं के बीच फलों का वितरण किया गया। मौके पर मौजूद जिला प्रशासन के अफसरों ने फाउंडेशन की इस पहल की सराहना की।

इस दौरान बच्चो के सुपोषण किट में प्रोटीन, आयरन व वसा के मुख्य स्रोत फल्लीदाना, मूंग, गुड, फूटा चना व सोया चंक दिया गया। वहीं माताओं को सेव,केला, अनार व संतरे दिए गए। जिससे माताएं भी स्वस्थ रहे औऱ बच्चो को ठीक से देखभाल कर सकें।

इस संबंध में फाउंडेशन के संयोजक प्रदीप पिल्लई ने बताया कि एनआरसी में गंभीर कुपोषित बच्चों को भर्ती किया जाता है। भर्ती के समय ऐसे बच्चो के माता पिता की काउंसलिंग की जाती है और बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाती है। इसमें बच्चों के खून व पेशाब से संबंधित सभी जांच कराई जाती है, जिनमे मुख्य रूप से एचबी, आरबीएस, सिकलिन व मधुमेह आदि जांच संबंधित रिपोर्ट प्राप्त की जाती है और सर्दी ,खांसी व बुखार होने पर दवाएं दी जाती है।

अतिगंभीर कुपोषित बच्चों के मातापिता रोजी रोटी मजदूरी करते हैं और वे 15 दिन एनआरसी में बच्चो को एडमिट कराते हैं तो रोजी मजदूरी में हानि न हो उस हेतु 150 रु प्रतिदिन के मान से माताओं के बैंक खाते पर लगभग 2250 रु भुगतान किया जाता है ताकि ये बच्चे कुपोषण के कुचक्र से बाहर आये और सुपोषण की और कदम बढते इस कार्यक्रम मे अनुविभागीय अधिकारी धमधा (एसडीएम) बृजेश क्षत्रिय, परियोजना अधिकारी लता चाव?ा, पर्यवेक्षक अहिवारा विद्या ताम्रकार, राजेश्वरी गायकवा?, संध्या परगनिहा, कुसुम वर्मा, परमेश्वरी ठाकुर, स्वास्थ्य विभाग से सेक्टर व एनआरसी प्रभारी डॉ.महेंद्र कुमार बरेठ,के. के. पी दुबे और स्टाफ नर्स भारती बंजारे तथा जीई फाउंडेशन से प्रतिभा पटेल, श्वेता सिंह राठौर और अजित सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *