September 22, 2024

‘हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री, महिलाओं को 1000 रुपये’, AAP ने कर्नाटक में दी गारंटी

0

नई दिल्ली
 कर्नाटक में चुनाव की घोषणा होते हुए आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया गया। इसके साथ ही AAP ने गारंटी के रूप में अपना चुनावी घोषणापत्र भी जारी कर दिया है। AAP ने बुधवार को कहा कि अगर राज्य में हमारी सरकार बनती तो हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली, स्थानीय नौकरी में 80 फीसदी आरक्षण और सरकारी नौकरी में 33 फीसदी महिला आरक्षण दिया जाएगा। आम आदमी पार्टी कर्नाटक की सभी 224 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी की ओर से वादा किया गया है कि अगर हम सरकार में आए तो हर साल दो लाख नई नौकरियों का सृजन होगा और सभी खाली पड़ी नौकरियों के पद को भरा जाएगा। इसके साथ ही कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर काम कर रहे कर्मचारियों को रेगुलर किया जाएगा।

 चुनाव आयोग की घोषणा के कुछ घंटे बाद राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बेंगलुरु में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि अगर आप सरकार में आती है तो सरकारी नौकरियों में कन्नड़ दक्षता अनिवार्य कर दी जाएगी। संजय सिंह ने कहा कि ये सिर्फ एक चुनावी घोषणापत्र नहीं है, यह 10 गारंटी हैं, जिन्हें हम दिल्ली और पंजाब की तरह पूरा करेंगे। आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों से बेहतर बनाएगी, प्राइवेट स्कूलों की फीस तय करने के लिए एक कमेटी बनाएगी। राज्य में संविदा शिक्षकों को नियमित किया जाएगा। राज्य के छात्रों को मुफ्त सिटी बस परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी।

 AAP ने छात्रों के लिए भी की घोषणाएं संजय सिंह ने कहा कि 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए 5,000 रुपये प्रति माह के वजीफे के साथ छह महीने का रोजगारपरक प्रशिक्षण देने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। स्थानीय निकाय चुनावों के लिए मतदान की उम्र घटाकर 16 साल की जाएगी. आम आदमी पार्टी महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण और सिटी बस में फ्री सफर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। गरीबी रेखा से नीचे गुजारा करने वाली 18 वर्ष से ऊपर की प्रत्येक महिला को 'सशक्तिकरण भत्ता' के रूप में हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *