September 22, 2024

रातभर में निकाले गए 21 शव, मृतक संख्या हुई 36

0

इंदौर

पटेल नगर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर परिसर स्थित बावड़ी से रातभर शव बरामद होते रहे। सेना एनडीआरएफ और एसडीआरएफ द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए इस आपरेशन में रात में 21 शव बावड़ी से निकाले गए। 14 शव पहले निकाल लिए गए थे। सुबह रेस्क्यू के दौरान एक और शव मिला।  कुल 36 शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवाए जा चुके हैं। सभी मृतकों की शिनाख्त हो गई है। शुक्रवार सुबह जिस व्यक्ति का शव मिला है उसका नाम सुनील सोलंकी बताया जा रहा है।

कलेक्टर इलैया राजा टी ने बताया कि आर्मी के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दल के करीब डेढ़ सौ प्रशिक्षित जवानों ने मिलकर पूरा रेस्क्यू आपरेशन चलाया। बावड़ी की गहराई उम्मीद से कहीं ज्यादा निकली। करीब 50 फीट गहरी इस बावड़ी में स्लैब टूटने से गिरा मटेरियल और अन्य वेस्टेज सामग्री भी भारी मात्रा में भरी हुई थी। उसे साफ करने के साथ पानी की निकासी भी की जा रही थी। बावड़ी में लगातार पानी की आवक होने से राहत कार्य में बाधा आ रही थी। इसलिए रेस्क्यू आॅपरेशन लंबा खींच गया। अभी भी आॅपरेशन जारी है। बावड़ी की गाद निकालने का क्रम भी चल रहा है।

कलेक्टर ने की 35 मौतों की पुष्टि
कलेक्टर इलैया राजा टी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि 21 घंटे से अधिक समय से जारी रेस्क्यू आॅपरेशन में कुल 35 लोगों के शव बरामद हुए हैं। 16 घायलों का इलाज में चल रहा है।  शुक्रवार सुबह एक और शव बरामद हुआ है जो लापता व्यक्ति का बताया जा रहा है।

रेस्क्यू आपरेशन पर सीएम का फोकस
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शुक्रवार सुबह इंदौर आए। वे विमानतल से सीधे निजी अस्पताल पहुंचे, जहां घायलों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने मरीजों से उनकी तबीयत का जायजा लिया और इलाज के बारे में जानकारी ली। उन्होंने घायलों के परिजनों से भी मुलाकात की। बाद में वे घटनास्थल पहुंचे और रेस्क्यू आॅपरेशन का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने घटना पर दु:ख जताने के साथ पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की।

पीएम का आतिशी स्वागत नहीं करेगी बीजेपी
इंदौर में हुई दुखद घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 1 अप्रेल को भोपाल प्रवास के दौरान होने वाला स्वागत कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से पार्टी का हर कार्यकर्ता दुखी है और इसीलिए संगठन ने तय किया है कि पीएम मोदी के भोपाल आगमन पर उनका सादगी के साथ वेलकम किया जाएगा। पूर्व में पार्टी ने तय किया था कि कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर से रानी कमलापति स्टेशन और बीयू में हेलीपैड जाने तक पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा वंदे भारत टेÑन की सौगात देने पर पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया जाएगा। इसे अब स्थगित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *