September 22, 2024

नगर पंचायत राजगढ़ में बिना नक्शा पास कराए धड़ल्ले से चल रहे अवैध निर्माण कार्य

0

राजगढ़
जिला सिरमौर की एकमात्र नगर पंचायत राजगढ़ में भवनों के नक्शे बिना पास करवाए अवैध निर्माण कार्य जारी है। यह पहला मामला नहीं है, जब राजगढ़ नगर पंचायत में इस तरह का मामला सामने आया है। पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिससे कि नगर पंचायत राजगढ़ का उदासीन रवैया सामने आता है। यहां पर राजनीतिक पहुंच वाले लोग नगर पंचायत से बिना नक्शा करवा पास करवाएं भवन निर्माण कार्य कर रहे हैं। जिससे कि प्रदेश सरकार को राजस्व हानि हो रही है। राजगढ़ नगर पंचायत के वार्ड नंबर 2 में नगर पंचायत द्वारा अवैध निर्माण कर रहे व्यक्ति को 20 जुलाई को बिना नक्शा पास करवाए भवन निर्माण शुरू करने तथा अवैध निर्माण को रोकने के लिए नोटिस भी जारी किया था।

मगर राजनीतिक पहुंच व प्रदेश सरकार में उच्च पदों पर रिश्तेदार अधिकारी होने के चलते अवैध निर्माण का कार्य जारी है। नगर पंचायत व नगर परिषद की सीमा में अंडर सेक्शन 211 एचपी म्यूजिकल एक्ट 1994 के तहत बिना नक्शा पास कराए कोई भी निर्माण या निर्माण से संबंधित कार्य नहीं कराया जा सकता। मगर फिर भी राजगढ़ के वार्ड नंबर 2 में लगातार इस तरह के भवन निर्माण कार्य चल रहे हैं। राजगढ़ नगर पंचायत व एसडीएम राजगढ़ को दी शिकायत में भुनेश्वर सिंह ने बताया कि उनकी साथ लगती जमीन पर देशराज शर्मा अवैध कब्जा कर व बिना मकान का नक्शा पास कराए भवन का निर्माण कर रहा है। जबकि इस संदर्भ में नगर पंचायत के सचिव को कई बार शिकायत दी गई है। फिर भी नगर पंचायत उक्त व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिससे कि नगर पंचायत की कार्य प्रणाली पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है।

उधर जब इस संदर्भ में राजगढ़ नगर पंचायत के सचिव अजय गर्ग से बात की, तो उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 2 में निर्माण कार्य कर रहे देशराज शर्मा को 20 जुलाई को निर्माण कार्य रोकने तथा भवन का नक्शा बनाने की के संदर्भ में नोटिस जारी किया गया था। यदि वह अभी भी निर्माण कार्य कर रहे हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वही इस संदर्भ में एसडीएम राजगढ़ कपिल तोमर ने बताया कि बिना नक्शा पास करवाए नगर पंचायत की सीमा में मकान नहीं बनाया जा सकता है, इसकी जांच करवाई जाएगी, उसके बाद कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *