September 23, 2024

Sasaram Violence: ‘धारा 144 लागू, इंटरनेट बैन, अमित शाह का सासाराम दौरा हुआ रद्द

0

 नईदिल्ली

रामनवमी के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़की। ताजा खबर बिहार के नालंदा और पश्चिम बंगाल के हावड़ा से है। दोनों शहरों में धारा 144 लगा दी गई है। नालंदा में 24 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। शेष की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

इस बीच, बिहार के सासाराम से खबर है कि यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा रद्द कर दिया गया है। शाह को 2 अप्रैल को सासाराम आना था, लेकिन सुरक्षा कारणों से दौरा रद्द कर दिया गया है। रामनवमी पर यहां भी हिंसा भड़की थी।

नालंदा में 14 लोग घायल, 4 को गोली लगी: बिहार के नालंदा में शुक्रवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प में कम से कम 14 लोग घायल हो गए। लहेरी थाना क्षेत्र के गगन दीवान के पास उपद्रवियों ने पथराव किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार हमारे कार्यक्रम के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. उन्होंने बताया कि सासाराम में सम्राट अशोक जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में अमित शाह को आना था लेकिन वहां धारा-144 लागू की गई है, इस वजह से केंद्रीय गृह मंत्री का दौरा रद्द कर दिया गया है. हालांकि 2 अप्रैल को उनका नवादा दौरा प्रस्तावित है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे एक दिन पहले सासाराम गए थे. उन्होंने डीएम एवं एसपी के साथ अमित शाह की प्रस्तावित रैली स्थल का निरीक्षण किया और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की थी. केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा था कि असामाजिक तत्व और उपद्रवियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए.

हिंसा महागठबंधन की सुनियोजित साजिश

सासाराम हिंसा पर नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने आरोप लगाते हुए कहा था कि ये महागठबंधन सरकार की सुनियोजित साजिश है, ताकि गृह मंत्री का कार्यक्रम रोका जा सके.

बीजेपी विधायक पवन जायसवाल ने कहा था कि अमित शाह की सभा को रोकने के लिए ये सत्ता पक्ष की साजिश है. महागठबंधन के लोगों ने प्रायोजित कर ये घिनौना काम किया है, लेकिन कोई भी ताकत अमित शाह के सभा को नहीं रोक सकती.

एआईएमआईएम के विधायक अख्तरूल ईमान ने भी सासाराम हिंसा पर बिहार सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के नाकामी के कारण ऐसी घटना हुई है. बिहार में लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह फेल है. पर्व त्यौहार के मौके पर ऐसी घटना शर्मनाक है.

कई बाइकों, बस को फूंका, गोलीबार भी हुई

जानकारी के मुताबिक सासाराम के शाह जलाल पीर, सोना पट्टी, कादिर गंज और नवरत्न पीर जैसे इलाकों में हिंसा भड़ने के बाद उपद्रवियों ने कई दुकानों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया था. भीड़ ने कई बाइक और एक बस को आग के हवाले कर दिया. हिंसा के दौरान गोलीबारी भी हुई है, जिसमें तीन लोगों को गोली लगी है. उन्होंने जमकर पत्थरबाजी की थी, जिसमें दो पुलिस कर्मियों समेत कई लोग घायल हुए हैं.

धारा-144 के कारण सासाराम की गोला बाजार, कादिरगंज, मुबारकगंज, चौखंडी और नवरत्न बाजार पूरी तरह से बंद हैं. पुलिस-प्रशासन का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति अभी भी बनी हुई है. पूरे इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात है. पुलिस इलाके में मार्च कर रही है. लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *