September 23, 2024

Bank Holidays: अप्रैल में कुल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, अपने शहर के हिसाब से चेक करें लिस्ट

0

 नई दिल्ली

आज यानी 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है। फाइनेंशियल ईयर के पहले महीने यानी अप्रैल के दौरान अलग-अलग राज्यों में कुल 15 दिन बैंक बंद हैं। ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज निपटाने की योजना बना रहे हैं तो छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लीजिए। इस हिसाब से अपनी प्लानिंग बनाना बेहतर होगा।

कब-कब बंद रहेंगे बैंक: अप्रैल के पहले दिन 1 अप्रैल यानी आज महीने का पहला शनिवार है लेकिन देश के अधिकांश राज्यों में बैंक बंद हैं। इसके बाद अलग-अलग राज्यों में 1, 3, 4, 5, 7,14, 15, 18, 21 और 22 तारीख को भी बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। वहीं 2, 9, 16, 23 और 30 अप्रैल को रविवार है और इस दिन साप्ताहिक अवकाश है। मतलब ये कि इस दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं, आठ और 22 अप्रैल को दूसरा व चौथा शनिवार है। इस दो दिन भी अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

वजह क्या है: दरअसल, अप्रैल महीने में कई अहम त्यौहार हैं। इस वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। आगामी 3 और 4 अप्रैल को महावीर जयंती के मौके पर अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन है तो इस वजह से कई राज्यों में बैंक नहीं खुलेंगे। इसके अलावा 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 14 अप्रैल को अलग-अलग राज्यों में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती, संक्रांति/बीजू महोत्सव/बिसू महोत्सव, तमिल नव वर्ष दिवस की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

वहीं, अप्रैल के आखिरी 15 दिन में विशु/बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस/बंगाली नव वर्ष दिवस (नबबरशा), शब-एल-कद्र, ईद-उल-फितर (रमजान ईद)/गरिया पूजा/जुमा-उल-विदा और ईद-उल-फितर की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

यहां विजिट करें: अगर आपको अपने राज्य के बैंकिंग छुट्टी की जानकारी लेनी है तो इसके लिए https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx लिंक पर विजिट कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *