September 23, 2024

पाकिस्तान में रमजान के दौरान खाना लूटने के लिए मची भगदड़, 12 महिलाओं और बच्चों की मौत, कंगाली का असर

0

पाकिस्तान
 महाकंगाली ने पाकिस्तान में कोहराम मचाना शुरू कर दिया है और राजधानी इस्लामाबाद में खाना लूटने के लिए मची भगदड़ में 12 महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई है। पाकिस्तान में इस महीने आटा लूटने के दौरान भी आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में हालात काफी बिगड़ते जा रहे हैं और लोगों ने खुदकुशी तक करना शुरू कर दिया है। डॉन के मुताबिक, मार्च महीने में दो परिवारों ने आर्थिक तंगी से तंग आकर खुदकुशी कर ली है।

कराची में खाना लूटने के दौरान भगदड़
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कराची में एक निजी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के परिवारों के बीच रमजान चैरिटी भोजन वितरण कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार भगदड़ मच गई। जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में सभी लोग महिलाएं और बच्चे हैं। कराची शहर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इरफान अली बलूच ने कहा, कि कराची के सिंध इंडस्ट्रियल एंड ट्रेडिंग एस्टेट (SITE) में रंगाई कंपनी में लगभग 400 महिलाएं आई थीं। बड़ी भीड़ के डर से कंपनी के कर्मचारियों ने दरवाजे बंद कर दिए, क्योंकि लोगों को कतार में खड़ा करने की कोई व्यवस्था नहीं थी। कुछ देर तो लोगों ने सब्र से खाना को बांटते हुए देखा, लेकिन उसके बाद उन्हें लगा, कि खाना खत्म होने वाला है, लिहाजा लोगों ने खाना लेने की होड़ मच गई। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, खाना नहीं मिलने की संभावना से महिलाएं घबरा गईं थीं और फिर उनमें धक्का-मुक्की होने लगी। इस दौरान कुछ महिलाएं पास के नाले में गिर गईं और बेहोश हो गईं।

कारखाना मालिक के खिलाफ एक्शन
पुलिस अधिकारी इरफान अली बलूच ने कहा, कि कारखाने के मालिक का नाम जुल्फिकार है और उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। वहीं, एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मुख्तियार अब्रो ने कहा, कि कारखाने के मालिक ने खाना बांटने के लिए ना ही एनओसी हासिल किया था और ना ही पुलिस से किसी तरह की सुरक्षा मांगी थी, इसीलिए उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पीड़ितों में ज्यादातर 40 से 50 साल की उम्र की महिलाएं थीं। जबकि, मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। एसएसपी अमीरुल्लाह ने पीटीआई-भाषा को बताया, कि "शुरुआत में बिजली के तार पर पैर रखने से दो लोगों की मौत हो गई और इसके बाद भगदड़ मच गई।" पुलिस अधिकारी ने कहा, कि भगदड़ के दौरान लोगों के धक्का देने से दीवार गिर गई, जिसमें दबकर दो बच्चों की मौत हो गई। एक बयान में, केमारी पुलिस के एक प्रवक्ता ने शुरू में कहा, कि 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि पांच अन्य घायल हो गए हैं। वहीं, डॉन अखबार ने बताया, कि बाद में कराची दक्षिण के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) इरफान अली बलूच ने कहा, कि एक और महिला की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 12 हो गई।

मुफ्त राशन के लिए लूटपाट
आपको बता दें, कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हाल के दिनों में सरकारी वितरण आउटलेट से मुफ्त आटा लेने की कोशिश के दौरान महिलाओं सहित कम से कम 11 अन्य लोगों की मौत हो गई है। पाकिस्तान में कई जगहों पर आटे से भरे ट्रक लूटे जा चुके हैं, लिहाजा अब राशन से भरे ट्रक पुलिस की सुरक्षा में चल रहे हैं। कराची में ताजा घटना को अगर मिला लिया जाए, तो पाकिस्तान में मुफ्त भोजन केंद्रों में भगदड़ से मरने वालों की संख्या कम से कम 22 तक पहुंच गई है। मुफ्त भोजन वितरण की पहल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले सप्ताह ऐसे समय में शुरू की थी, जब देश गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान फरवरी से ही 1.1 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को जारी करने के लिए आईएमएफ के साथ बातचीत कर रहा है, लेकिन, आईएमएफ ने साफ कर दिया है, कि जब तक पाकिस्तान उसकी सभी शर्तों को नहीं मानेगा, उसे कर्ज नहीं दिया जाएगा। पाकिस्तान के पास अब विदेशी सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं बचे हैं, लिहाजा पाकिस्तानी स्टेट बैंक कई महीने पहले ही विदेशी सामानों की खरीददारी पर पाबंदी लगा चुका है। माना जा रहा है, कि इस साल जून महीने में पाकिस्तान डिफॉल्ट कर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *