September 23, 2024

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, हरी झंडी दिखा किया रवाना

0

 भोपाल.

मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। रानी कमलापति स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), राज्यपाल मंगूभाई पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित कई अन्य मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

रानी कमलापति स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन तक जाएगी। यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। शनिवार को इसका संचालन नहीं होगा। शनिवार को इसके मेंटेनेंस का काम किया जाएगा। इस मौके पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित प्रशासन और रेलवे के तमाम अधिकारी भी मौजूद थे. ये ट्रेन शनिवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी. ट्रेन पूरी तरह स्वदेशी और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. इसमें कुल 16 कोच हैं जिसमें 1128 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. 16 में से दो कोच इकॉनॉमिक क्लास के एसी चेयरकार और दो एक्जीक्यूटिव क्लास के हैं.

पटरी पर प्लेन
वंदे भारत के इस पहले सफर पर ट्रेन में सवार यात्री बेहद खुश थे. ये खुशी पीएम को देखने की थी और देश की रफ्तार की रानी कहला रही इस ट्रेन के पहले सफर की भी थी. यात्रियों ने कहा ये एक तरह से पटरी पर चलने वाला प्लेन है. इस ट्रेन में वो सारी सुविधाएं हैं जिसकी कल्पना कोई कर सकता है. हाईटेक सुविधाएं ट्रेन में हैं. यात्रियों के साथ लोको पायलट सीधे तौर पर कनेक्ट हो सकते हैं. कोच में टॉक बैक लगे हैं. यात्री इमरजेंसी की स्थिति में फौरन उस पर गार्ड और लोको पायलट को सूचना दे सकेंगे. ट्रेन में ऑटोमैडेट डोर हैं. कोच में सीसीटीवी और अलार्म भी लगे हैं.

आधुनिक सुविधाओं से लैस
वंदे भारत एक्सप्रेस में सुविधा औऱ सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम हैं. सीटें रिवॉलविंग हैं. बीच बीच में टॉकबैक, फोन रिचार्ज करने के लिए पॉइंट हैं. अगर चार्जर लाना भूल गए हैं तो चिंता मत कीजिए उसका इंतजाम भी इस ट्रेन में है. सीट को आप अपनी सुविधा के मुताबिक ऊपर-नीचे भी कर सकते हैं. एक तरह से कहें तो हवाई जहाज से ज्यादा सुविधा इस ट्रेन में हैं. फ्रिज, वॉटर कूलर भी आपको यहां मिल जाएगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह स्वदेश निर्मित है। इसकी बॉडी स्टेनलेस स्टील कार बॉडी से बनी है। इसमें इंफोटेनमेंट, सीसीटीवी सर्विलांस, वाई-फाई और बायो वैक्यूम शौचालय बने हैं। ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। इनमें 1100 से ज्यादा यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग तीन अप्रैल से शुरू होगी।

साफ सुथरे आधुनिक शौचालय
वंदे भारत ट्रेन में कुल 16 कोच हैं जिसमें 1128 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. सुविधायुक्त सीट तो हैं ही. इन्हें ऊपर-नीचे दायें-बायें भी घुमाया जा सकता है. 708 किमी का  सफर ये ट्रेन कुल 7 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. ट्रेन का शौचालय बेहद साफ सुथरे और आधुनिक हैं. वॉशबेसन में पुश करने वाला नल है ताकि पानी बर्बाद न हो. साथ हैंड ड्रायर भी लगा है.

ये हैं स्टॉपेज
वंदे भारत ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से सुबह 5.55 पर रवाना होगी. दिल्ली पहुंचने से पहले रास्ते में इसके तीन स्टॉपेज रखे गए हैं. अगला स्टॉप वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर सुबह 8.46 बजे होगा. यहां से ट्रेन यह 9.48 बजे ग्वालियर पहुंचकर 2 मिनट का हॉल्ट करेगी. आगरा पहुंचने का समय 11.25 पर होगा. इसके बाद 1 बजकर 10 मिनिट पर हजरत निजामउद्दीन स्टेशन पहुंचेगी. फिर वापसी में नई दिल्ली से दोपहर 2.40 बजे रानी कमला पति स्टेशन के लिए रवाना हो  जाएगी. लौटते में शाम  4.22 बजे आगरा स्टेशन पर 5 मिनट के लिए रुकेगी. 5.45 बजे ग्वालियर और 7.03 बजे झांसी पहुंचेगी. भोपाल पहुंचने का समय रात 10.10 बजे होगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *