September 23, 2024

कलेक्टर ने किया सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का निरीक्षण

0

कांकेर

छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य आज से जिले में प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने आज नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम कोर्रामपारा, ढोढरापहर और खदरवाही में किये जा रहे सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रगणक दलों से चर्चा की और सर्वेक्षण हेतु निर्धारित प्रपत्रों का अवलोकन किया तथा प्रगणकों को पूरी गंभीरता के साथ त्रुटिरहित सर्वेक्षण करने के निर्देश दिये। सर्वेक्षण के लिए मकानों की नंबरिंग, सर्वे प्रक्रिया, पोर्टल में आनलाइन एन्ट्री एवं मैनुअल एन्ट्री इत्यादि के संबंध में दिशा निर्देश दिये। ग्राम कोर्रामपारा के गायत्री कुंजाम के घर में किये जा सर्वे कार्य का निरीक्षण कर गायत्री कुंजाम को सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण में डाटा बेस के अनुसार पात्र पाये जाने पर शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने ग्राम ढोढरापहर में किये जा रहे सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का भी जायजा लिया तथा लताबाई मरकाम और रंजीत मरकाम से सर्वेक्षण के संबंध में चर्चा करते हुए सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी दी। रंजीत मरकाम को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि गांव के सभी नागरिकों को सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण में भागीदार बनने के लिए प्रेरित करें। ग्राम ढोढरापहर का निरीक्षण करने के पश्चात कलेक्टर द्वारा ग्राम खदरवाही में किये जा रहे सर्वेक्षण कार्य का भी निरीक्षण किया गया तथा प्रगणकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। रामकीबाई मण्डावी के घर में पहुंचकर उन्होंने सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी ली तथा ग्रामीणों से सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के संबंध में विस्तार से चर्चा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *