September 23, 2024

बाइडन चाहते हैं आपूर्ति श्रृंखला अमेरिका में ही शुरू और खत्म हो : आर्थिक सलाहकार राममूर्ति

0

वाशिंगटन
कोविड-19 महामारी के दौरान और उसके बाद आपूर्ति श्रृंखला में आई बाधाओं से सबक सीखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन चाहते हैं कि किसी भी उत्पाद या सेवा के उत्पादन और आपूर्ति की पूरी प्रक्रिया अमेरिका में ही शुरू और खत्म हो। बाइडन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार भारत राममूर्ति ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन, सेमीकंडक्टर और संबंधित उद्योगों जैसे अहम क्षेत्रों में अमेरिका की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने पर गौर कर रहा है।

भारतीय-अमेरिकी भारत राममूर्ति ने  साथ साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमने उन कंपनियों के लिए अमेरिका को एक अच्छा निवेश गंतव्य बनाने की कोशिश की है, जिनके पास यह चुनने का विकल्प रहता है कि वे अपना पैसा कहां लगाएं। हम न केवल दुनिया के सबसे प्रशिक्षित कार्यबल और अत्यधिक विश्वसनीय कानूनी प्रणाली की पेशकश कर रहे हैं, बल्कि अमेरिका में उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए बड़ा प्रलोभन भी दे रहे हैं।’’

राममूर्ति ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन ने स्पष्ट किया है कि इससे हमारी चुनौतियां कम होंगी। हमने महामारी के दौरान देखा कि जब आप चीन या दक्षिण-पूर्व एशिया या दुनिया में कहीं भी बने उत्पादों पर निर्भर होते हैं, तो अगर उस देश में बाधा आती है या अंतरराष्ट्रीय नौवहन में बाधा आती है, तो हमें वे उत्पाद नहीं मिल पाते, जिनकी हमें जरूरत है।’’ राममूर्ति ने कहा कि अब अमेरिका में निवेश करने का ‘‘सबसे अच्छा समय’’ है। बोइंग-एअर इंडिया सौदे से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के ‘‘बेहद करीबी’’ संबंध हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *