September 23, 2024

बिहार के नालंदा में हत्या के बाद कर्फ्यू, सासाराम में बम ब्लास्ट, 10 FIR और 45 गिरफ्तार; इंटरनेट भी बंद

0

बिहार

बिहार के नालंदा और सासाराम में रामनवमी के बाद भड़की हिंसा की आग दूसरे दिन शनिवार को भी जलती रही। शुक्रवार को बिहारशरीफ और सासाराम में  दो पक्षों में हुई भिड़ंत के बाद शनिवार को दिनभर दोनों शहरों में स्थिति सामान्य रही। छिटपुट घटनाएं हुईं। लेकिन देर शाम सासाराम शहर में एक मोहल्ले में फायरिंग हुई। वहीं, बिहारशरीफ में देर शाम ऐसा माहौल बिगड़ा कि पूरे शहर को पुलिस छावनी में तब्दील करना पड़ा। सुरक्षा कड़ी के बीच पूरे शहरी इलाके में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि अब तक रोहतास में दो एफआईआर दर्ज कर 18 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि बिहारशरीफ में 8 एफआईआर दर्ज कर 27 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। एफआईआर में दर्जनों अज्ञात को अभियुक्त बनाया गया है। जिलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दे दिया गया है। दोनों स्थानों पर शनिवार को प्रभावित थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठकें की गईं। लोगों ने माना कि कुछ आपसी मतभेद से हिंसक झड़प हो गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से सासाराम में बिहार पुलिस बल की आठ कंपनियां और बिहारशरीफ में करीब 10 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। सासाराम में शुक्रवार से ही इंटरनेट सेवा बंद है। जबकि बिहारशरीफ में शनिवार से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

जमीनी विवाद में खूनी खेल, एक महिला समेत तीन की हत्या
इस बीच प्रशासन की ओर से बताया गया है कि सासाराम में स्थिति नियंत्रित कर ली गई है। वहीं, सासाराम और बिहारशरीफ में फ्लैग मार्च के साथ ही निरंतर पेट्रोलिंग की जा रही है। वहीं, दोनों जगहों पर बड़ी संख्या में स्थाई पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। पुलिस मुख्यालय सीधे तौर पर मॉनीटरिंग कर रहा है। एडीजी मुख्यालय गंगवार ने बताया कि बिहारशरीफ की स्थिति को तत्काल प्रभाव से नियंत्रित करने के लिए सासाराम में तैनात किये गये एटीएस एसपी संजय कुमार सिंह की प्रतिनियुक्तिक नालंदा कर दी गई है। इसके अलावा एएसपी व डीएसपी रैंक के सात अफसरों की तैनाती भी की गई है। प्रमंडलीय आयुक्त व आईजी को हालात सुधरने तक वहीं कैंप करने को कहा गया गया है। देर रात अतिरक्ति सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।
 
सासाराम में देर शाम एक मोहल्ले में बम ब्लास्ट, एक स्कूटी बरामद
सासाराम संवाददाता के अनुसार, शनिवार की दोपहर एक मोहल्ले में असामाजिक तत्वों ने फायरिंग की। त्वरित कार्रवाई करते हुए आलाधिकारी प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे। अर्द्धसैनिक बलों के साथ अधिकारी यहां कैंप कर रहे हैं। डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने कहा है कि शहर में धारा 144 नहीं लगी है। वहीं, सासाराम में देर शाम एक मोहल्ले में बम फटने की घटना हुई। जांच में पाया गया कि एक झोपड़ी के पास बम फटा। वहा से एक स्कूटी भी बरामद की गई है। पटना से एफएसएल की टीम देर रात जांच के लिए सासाराम पहुंची।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *