September 23, 2024

नयनज्योति सैकिया ने जीती मास्टरशेफ इंडिया की ट्रॉफी

0

नयी दिल्ली

असम के नयनज्योति सैकिया कलिनरी रियलिटी शो मास्टरशेफ इंडिया के विजेता चुने गए हैं। यह शो 13 सप्ताह से अधिक चला। मास्टरशेफ इंडिया के ग्रैंड फिनाले में शामिल होने के लिए दिग्गज शेफ संजीव कपूर के साथ, शेफ रणवीर बराड़, विकास खन्ना और गरिमा अरोड़ा जज के रूप में उपस्थित थीं। सेफरों ने सिग्नेचर थ्री-कोर्स मील चैलेंज में तीन फाइनलिस्ट को जज किया। रसोइया नयनज्योति को सोनी की ओर से 25 लाख रुपये का चेक और अंतिम पुरस्कार मास्टरशेफ इंडिया की प्रतिष्ठित ट्रॉफी और गोल्डन शेफ का कोट प्रदान किया गया। असम के संता सरमा को फर्स्ट रनर-अप और महाराष्ट की सुवर्णा बागुल को सेकेंड रनर-अप घोषित किया गया, प्रत्येक को क्रमश: पांच-पांच लाख रुपये का चेक मिला। विजेता और दो उपविजेताओं ने अमूल के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता से भी पदक प्राप्त किए।

शो के इतिहास में पहली बार, शेफ विकास खन्ना असम के छोटे से शहर तिनसुकिया से नयनज्योति को आॅडिशन राउंड में लेकर आए। नयनज्योति आॅडिशन राउंड से मास्टरशेफ किचन में एक स्टार थे, जब उन्होंने शेफ को अपनी विशिष्ट मिठाई चौक्स औ क्रेक्वेलिन भेंट की थी। मास्टरशेफ इंडिया के विजेता नयनज्योति ने कहा,मेरा एक साधारण सा सपना था और वह था मास्टरशेफ बनना लेकिन अब मुझे लगता है कि मेरे जीवन के सारे लक्ष्य पूरे हो गए हैं। मैं न केवल मास्टरशेफ में गया था, बल्कि मुझे एप्रन भी मिला था और इस तीव्र भोजन प्रतियोगिता को जीतना अवास्तविक लगता है! मुझे अपने आप पर संदेह था, लेकिन तीनों जजों ने हमें बहुत प्रेरित किया। उन्होंने कहा, सबसे बड़ी बात यह है कि मेरे पिता सबसे ज्यादा खुश हैं। पहले वे इसके खिलाफ थे। इस मंच ने हमें जो अवसर दिए हैं, वे अकल्पनीय हैं। इस उद्योग में सर्वश्रेष्ठ शेफ द्वारा सलाह दी जा रही है। पेशेवर रसोई और ऐसी सामग्री के साथ, जो मैंने पहले कभी नहीं देखी थी, इससे मुझे इतना सीखने को मिला है। मास्टरशेफ इंडिया की जज शेफ गरिमा अरोड़ा ने कहा,नयनज्योति जमीन से जुड़ा है, वह अपने राज्य की संस्कृति से जुड़ा है।

इसलिए मुझे उम्मीद है कि यह अनुभव उसे आगे बढ़ने का मौका देगा। मास्टरशेफ इंडिया के जज शेफ रणवीर बराड़ ने कहा,मुझे लगता है कि नयनज्योति इस सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहे और साथ ही उनके खाने में ईमानदारी, सादगी और पवित्रता है, जिसने उन्हें शो का विजेता बना दिया। यह जीत निश्चित रूप से युवा दर्शकों को प्रेरित करेगी। मास्टरशेफ इंडिया के जज शेफ विकास खन्ना ने कहा, मुझे आज भी तिनसुकिया के डरपोक नयनज्योति की याद आती है, जिनसे मैं मिलने उनके घर गया था। मैं उनकी दृष्टि और रचनात्मकता से बहुत प्रभावित हुआ और यह भी कि वह भोजन को कला में कैसे बदल सकते हैं। उन्होंने मुझे अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से प्रेरित किया और इसलिए मैंने फैसला किया कि वह मास्टरशेफ इंडिया के लिए सही फिट थे। नयनज्योति ने हमारे सामने ऐसे व्यंजन पेश किए, जो उनके दिल के करीब थे, असम की सामग्री से बुने हुए, जो उन्हें उनके घर की याद दिलाते थे और उस प्रतिनिधित्व ने उन्हें भीड़ से अलग खड़ा कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *