September 24, 2024

सभी को भारत सत्याग्रह में सक्रिय भाग लेना है – कुमारी सैलजा

0

रायपुर
आयोग निगम मंडल में नियुक्त कांग्रेस नेताओं की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि आप सभी साथी जो संगठन के प्रतिनिधि के तौर पर सरकार में नियुक्त है उनका स्वागत है। आप सब सरकार में है तो संगठन के कार्यक्रमों को सही ढंग से क्रियान्वित करने की जवाबदारी आप सबकी और बढ़ जाती है। आज देश का लोकतंत्र खतरे में, विपक्ष के नेता के रूप राहुल गांधी आम आदमी की आवाज उठा रहे हैं। वे मोदी सरकार के भ्रष्टाचार अलोकतांत्रिक रवैये के खिलाफ आवाज उठा रहे है तो उनको निशाना बनाया जा रहा इस हेतु प्रदेश भर में कांग्रेस पार्टी जय भारत सत्याग्रह आंदोलन चला रही है। हर कांग्रेस के नेता, पदाधिकारी, निगम मंडल आयोग के पदाधिकारियों को इसमें पूरी सक्रियता से भाग लेना है।

प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा ने कहा कि राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के बाद क्या परिस्थिति हुई। राहुल गांधी की यात्रा से साबित कर दिया है कि देश एक है। आरएसएस की विचारधारा लोगों को बांटने की है उससे जनता को कोई सरोकार नहीं है। करोड़ो लोग राहुल जी के साथ जुड़े है। राहुल जी ने आम लोगों की, जनता की, गरीब, मजदूर, महिलाओं, युवाओं की और आज के जो मुद्दे है उन्हें उठाया। राहुल गांधी ने लोगों से सीधा बातचीत की।  शायद उस बात से भारतीय जनता पार्टी, केंद्रीय सरकार प्रधानमंत्री मोदी इस बात से घबरा गये। जब हमारी संसद चली राहुल ने चंद सवाल रखे। जो बाते सामने आयी है पब्लिक डोमेन में सार्वजनिक रूप से उसे जानते है। उन बातों को उठाकर राहुल ने प्रधानमंत्री से संसद में बतौर एक विपक्षी नेता कुछ बाते उठायी, मुद्दे उठाये, कुछ सवाल पूछे। विपक्ष सवाल उठाता है और सत्ता पक्ष उसका जवाब देता है। प्रधानमंत्री जी जवाब देते।
लेकिन यहां पर आपने देखा कि शायद ये सवाल प्रधानमंत्री जी को ऐसे लगे कि अगर उनका जवाब आ जाएगा तो बहुत कुछ खुलेगा। इन बातों से बचने के लिये प्रधानमंत्री ने चक्रव्यूह रचे। एक ओर राहुल गांधी का सवाल पूछना, भारत जोड़ो यात्रा हुई। दूसरी ओर जिस तरह से उनके खिलाफ केस हुआ। किस प्रकार से कितनी तत्परता से राहुल गांधी की लोकसभा से सदस्यता को खत्म किया गया। लोकतंत्र खतरे में है जिसके लिये हम सब लोग संघर्ष करते है, इस लोकतंत्र को बचाने के लिये। जो कि हर नागरिक का अधिकार है लोकतंत्र को बचा रहे है। इसके लिये संघर्ष है और हमारा कांग्रेस का यह दायित्व बनता है इसमें हम पहल करे। लोगों के दरबार में लोगों तक इन बातों को लेकर चले। इस देश में लोकतंत्र जिंदा है और हमें जिंदा रखना है। जिसके लिये हमारे पूर्वजों ने लड़ाई लड़ी है संघर्ष किया है। आज हमारा संघर्ष है कि इनको जिंदा रखना है। राहुल गांधी की आवाज को हमें जिंदा रखना है। राहुल जी के लिये नहीं अपने लिये, देश के लिये, लोकतंत्र के लिये राहुल जी की आवाज को हमें बुलंद करना है। हमें दिखाना है आज अकेला एक राहुल गांधी नहीं है। राहुल गांधी के साथ देश के करोड़ो-करोड़ो कांग्रेस जन और जनता उनके साथ है। जनता का संदेश पहुंचाना हम सबका काम है। हम सबकी जिम्मेदारी है।

15 साल के संघर्ष के बाद ऐसा समय था भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था। एक काला अध्याय था। आप लोगों ने संघर्ष किया, आप लोगों ने हिम्मत नहीं हारे जुड़े रहे। आप सबके संघर्ष के बाद 15 साल बाद हमारी पार्टी सत्ता में आयी। आप लोग खुश किस्मत है। आप लोगों का दायित्व बनता है कि इन सब बातों को लेकर लोगों तक जायें। अपनी जिम्मेदारी समझे कि साथ में न केवल खुद पार्टी के लोगों को भी अपने साथ लेकर, समन्वय सामंजस्य जरूरी है। कांग्रेस पार्टी देशभर में भारत सत्याग्रह चला रही है जिसमें हमें केंद्र की तानाशाही रवैये के खिलाफ आंदोलन चलाना है। एआईसीसी से सेड्यूल आया है उससे और भी ज्यादा जोड?ा है। हमें लोगों के घरों तक पहुंचाना है। लोगों के दिलों दिमाग में पहुंचायेंगे। जो भी कार्यक्रम है उसमें सबको सम्मिलित होना और लोगों तक अपना कार्य समझ कर पहुंचाना। सभी को पार्टी के कार्यक्रमों में सक्रियता से काम करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *