September 24, 2024

पश्चिमी देशों से तनाव बढ़ा : बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करेगा रूस

0

तल्लिन
 यूक्रेन में युद्ध को लेकर मास्को और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच बेलारूस में रूसी राजदूत ने कहा कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देशों से लगती बेलारूस की सीमा पर उनका देश परमाणु हथियारों की तैनाती करेगा।

राजदूत बोरिस ग्रिजलोव की यह टिप्पणी रूस के पड़ोसी और सहयोगी देशों के क्षेत्र में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती से संबंधित रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हालिया बयान के बाद आई है। विश्लेषकों के अनुसार, यह घोषणा परमाणु हथियार का भय दिखाकर पश्चिमी देशों को यूक्रेन का समर्थन करने से रोकने का एक और प्रयास है।

पुतिन ने कहा है कि बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों के लिए भंडारण सुविधाओं का निर्माण एक जुलाई तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस ने बेलारूसी युद्धक विमानों को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें उन्नत करने में मदद की है।

दोनों पड़ोसी देशों ने आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता किया है। रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए एक मंच के रूप में बेलारूस के क्षेत्र का उपयोग किया और वहां सैनिकों और हथियारों की एक टुकड़ी को बनाए रखा है।

बेलारूस के सरकारी टेलीविजन द्वारा रविवार देर रात को प्रसारित एक कार्यक्रम में ग्रिजलोव ने कहा कि रूसी परमाणु हथियार ‘‘हमारे संघीय राष्ट्र की पश्चिमी सीमा के करीब लगाए जाएंगे।’’ हालांकि उन्होंने कोई सटीक स्थान के बारे में नहीं बताया।

उन्होंने पश्चिमी देशों द्वारा पुतिन के फैसले की आलोचना किए जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘यह हमारी रक्षा क्षमता का विस्तार करेगा और यह यूरोप और अमेरिका में इस पर शोर मचाने के बावजूद किया जाएगा।’’ बेलारूस नाटो सदस्यों लातविया, लिथुआनिया और पोलैंड के साथ 1,250 किलोमीटर (778 मील) की सीमा साझा करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *