September 24, 2024

उत्तर प्रदेश में 1200 केंद्रों पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, जानें एग्‍जाम डेट

0

झांसी.
 उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा जल्द ही होने जा रही है. इस बार परीक्षा को आयोजित करने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर बनाया गया है. वहीं, प्रवेश परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है. विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन एक माह पहले शुरू कर दिए थे. अभ्यर्थी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि 24 अप्रैल को होने जा रही प्रवेश परीक्षा के लिए अभी तक 3.5 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने शुल्क सहित आवेदन कर दिया है. रजिस्ट्रेशन करवाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 5 लाख है. प्रदेश के सभी 75 जिलों में परीक्षा करवाई जाएगी. इसके लिए 1200 से अधिक सेंटर बनाए जा रहे हैं. सभी जिलों के जिलाधिकारी और विश्वविद्यालयों के नोडल अधिकारियों से चर्चाएं जारी हैं. परीक्षा को बिना किसी व्यवधान के सफलतापूर्वक करवाना ही हमारा लक्ष्य है.

5 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन
उत्तर प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों में चल रहे B.Ed कोर्स में प्रवेश के लिए प्रदेश सरकार द्वारा इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है. अभ्यर्थी बिना लेट फीस के 5 अप्रैल और लेट फीस के साथ 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. सामान्य कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा की फीस 1400 रुपये निर्धारित की गई है. अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए फीस 700 रुपये तय की गई है. फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *