September 24, 2024

अमीरों की लिस्ट में दो पायदान और नीचे फिसले अडानी, टॉप-10 में कोई भारतीय नहीं, अमेरिका का दबदबा

0

 नई दिल्ली

अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी दो पायदान और नीचे फिसल गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अब वह 21वें स्थान से 23वें स्थान पर आ गए हैं। नए वित्तवर्ष के पहले कारोबारी दिन सोमवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में आई गिरावट की वहज से उनके नेटवर्ट में 1.6 अरब डॉलर की सेंध लग गई। अब उनके पास 54.8 अरब डॉलर की संपत्ति है।

सोमवार को अडानी ग्रुप की 10 में 8 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए थे। एसीएसी और अंबुजा सीमेंट को छोड़ अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी गैस, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी विल्मर , अडानी ग्रीन, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और एनडीटीवी में गिरावट रही। इससे अडानी के नेटवर्थ और पोजीशन दोनों पर असर पड़ा।

टॉप-10 में कोई भारतीय नहीं, अमेरिका का दबदबा
दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में इस समय एशिया का कोई बिलेनियर नहीं है। अडानी 21वें और अंबानी 12वें पोजीशन पर हैं। इस लिस्ट में 10 में से 8 अमेरिकी और दो फ्रांसीसी हैं। अमीरों की लिस्ट में अमेरिकियों का भले ही दबदबा हो, लेकिन फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट सब पर भारी हैं। उनकी कुल संपत्ति 199 अरब डॉलर है और वह शीर्ष पर हैं। बर्नार्ड से 22 अरब डॉलर पीछे एलन मस्क हैं।

अडानी के शेयर पस्त, फिर एक रिपोर्ट पड़ रही भारी, 10 में से 8 स्टॉक लाल
इस लिस्ट में दूसरे से नौवें पायदान तक अमेरिका का जलवा है। 10वें पर फिर फ्रांस है। इस लिस्ट की एक और खास बात है। टॉप-10 अरबपतियों में 7 टेक्नॉलजी इंडस्ट्रीज से हैं और दो कंज्यूर से। वॉरेन बफेट डायवर्सिफायड से हैं। फ्रांस वाले दोनों अरबपति कंज्यूमर इंडस्ट्री वाले कैटगरी में हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *