September 24, 2024

सरेंडर करने न्यूयॉर्क पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, किया जाएगा गिरफ्तार, जानें आगे क्या होगा?

0

अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प न्यूयॉर्क पहुंच गये हैं, जहां वो कोर्ट में सरेंडर करेंगे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप पर साल 2016 में एक पॉर्न स्टार को चोरी से एक लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान करने का आरोप है, जिसको लेकर न्यूयॉर्क अटॉर्नी ने उनके खिलाफ मुकदमे की जांच की थी और फिर कोर्ट ज्यूरी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मामलों में मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी थी। लिहाजा, अब डोनाल्ड ट्रंप न्यूयॉर्क शहर में अपनी पहली निर्धारित अदालत उपस्थिति के लिए पहुंचे हैं।

कोर्ट में सरेंडर करेंगे डोनाल्ड ट्रंप डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी इतिहास के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति बन गये हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक आरोपों में मुकदमा चलेगा और अब केंद्रीय मैनहट्टन कोर्टहाउस में उनके फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ लिए जाएंगे, जैसे किसी आम आरोपी के लिए जाते हैं। हालांकि, न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरने से पहले डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से बाइडेन प्रशासन पर काफी सख्त नजर आए और उन्होंने मीडिया से बात करते हुए फिर से अमेरिका को महान बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा, कि "न्यूयॉर्क जा रहा हूं। अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे।" आपको बता दें, कि डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी पार्टी के अंदर दावेदारी का ऐलान कर दिया है, हालांकि अभी तक तय नहीं है, कि डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पर पार्टी का फैसला क्या होगा। डोनाल्ड ट्रंप ने पॉर्न स्टार मामले पर उन्होंने कहा, कि "विच हंट, हमारे महान राष्ट्र का पतन हो रहा है।"

कोर्ट रूम कवरेज की इजाजत नहीं न्यूयॉर्क स्टेट कोर्ट ने मंगलवार को कोर्ट पेशी के दौरान कोर्ट रूम के अंदर मीडिया कवरेज की इजाजत नहीं दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अभियोग को प्रसारित करने के लिए समाचार आउटलेट्स को अनुमति नहीं दी है। एक न्यायाधीश ने सोमवार रात ये आदेश दिया है। हालांकि, कोर्ट कार्यवाही शुरू होने से पहले कुछ फोटोग्राफर्स को कोर्ट रूम के अंदर कुछ तस्वीरें लेने की अनुमति दी गई है। कार्यवाहक न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने कार्यवाही को प्रसारित करने की अनुमति के लिए सीएनएन सहित कई मीडिया संगठनों के अनुरोध को खारिज कर दिया है। ट्रम्प का अभियोग, हालांकि मैनहट्टन कोर्ट में ज्यादातर सामान्य मामलों की तरह ही है, जो एक सार्वजनिक कार्यवाही है, लेकिन मीडिया कैमरों को आमतौर पर कोर्ट रूम के अंदर से प्रसारित करने की अनुमति नहीं होती है। राष्ट्रपति बाइडेन ने क्या कहा? डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही कानूनी कार्यवाही को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

 राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीएनएन के बेट्सी क्लेन से कहा, कि वह न्यूयॉर्क में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आपराधिक अभियोग के कारण किसी अशांति के बारे में चिंतित नहीं हैं। उन्होंने कहा, कि "नहीं, मुझे न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में विश्वास है।" यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें कानूनी प्रणाली में विश्वास है, तो बाइडेन ने जवाब दिया, "हां।" आपको बता दें, कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ चल रही कार्रवाई को 'बदला' बताया है और माना जा रहा है, कि आज के सरेंडर के बाद वो इस मामले को चुनावी कैम्पेन में जबरदस्त तरीके से भुनाएंगे। पिछले राष्ट्रपति चुनाव के बाद ही अमेरिकी समाज में दरार पड़ चुकी है और इस राष्ट्रपति चुनाव में ये दरार और बढ़ने की संभावना है।

कोर्ट रूम में कब होगी पेशी, फिर क्या होगा? न्यूयॉर्क कोर्ट के एक अधिकारी ने कहा, कि डोनाल्ड ट्रंप को स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर कोर्ट में पेश होना है। यानि, भारतीय समय के मुताबिक, रात 11 बजकर 45 मिनट पर उनकी कोर्ट में पेशी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट में पेशी के बाद डोनाल्ड ट्रंप सरेंडर कर देंगे और फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। लेकिन, उन्हें तत्काल निजी मुचलके पर जमानत भी मिल जाएगी। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के दफ्तर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, कि कोर्ट में पेशी के बाद पूर्व राष्ट्रपति वापस फ्लोरिडा अपने घर लौट आएंगे। जहां वो अपने आवास मार-ए-लागो में रात सवा आठ बजे (भारतीय समयानुसार सुबह पौने 6 बजे) भाषण देंगे। वहीं, पुलिस ने ट्रम्प टॉवर और मैनहट्टन क्रिमिनल कोर्ट बिल्डिंग के चारों ओर फुटपाथों के किनारे पर बैरिकेड्स लगाने शुरू कर दिए हैं और कुछ अन्य कोर्टरूम को साफ कर दिया गया है। इन जगहों पर प्रदर्शन की उम्मीद है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *