September 24, 2024

बांग्लादेश के प्रसिद्ध बंगाबाजार कपड़ा मार्केट में लगी भीषण आग, पानी की कमी से राहत कार्य में दिक्कतें

0

बांग्लादेश
बांग्लादेश की राजधानी में सस्ते कपड़ों के लोकप्रिय बाजार में भीषण आग लग गई है, जिसे बुझाने के लिए प्रशासन के अधिकारी हाथ-पांव मार रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आज सुबह करीब सवा 6 बजे राजधानी ढाका के प्रसिद्ध कपड़ों के बाजार में आग लगी है। इस बाजार का नाम बंगाबाजार है और एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, तत्काल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। लेकिन, आग प्रचंड है और दर्जनों दुकानें जलकर राख हो चुकी हैं। जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, वो काफी भयंकर है और बाजार में हर तरफ आग ही आग देखा जा रहा है

उन्होंने कहा, "हमारे पास किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।" वहीं, एक अन्य अग्निशमन अधिकारी अनवारुल इस्लाम ने कहा, कि उन्हें नहीं पता कि आग कैसे लगी है। आग अक्सर बांग्लादेश में व्यावसायिक स्थानों पर निगरानी में कमी और अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की कमी के कारण लगती है। लेकिन देश के विशाल कपड़ा उद्योग की स्थितियों में, जिसने अतीत में विनाशकारी आग सहित बड़ी आपदाओं का अनुभव किया है, उसमें पिछले दशक में काफी सुधार हुआ है। बांग्लादेश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 4 घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया है, कि उनके पास आग पर काबू पाने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है।उन्होंने कहा, कि फिलहाल वैकल्पिक जल स्रोत के रूप में आसपास की इमारतों से पानी लिया जा रहा है।

 राजधानी ढाका के जिस बंगाबाजार में आग लगी है, उस क्षेत्र में चार बाजार हैं, जिनके नाम बंगाबाजार बाजार, इस्लामिया बाजार, बंगा दोष कोटि बाजार और आदर्श बाजार। आम लोग इन सबको मिलाकर बंगबाजार मार्केट कहते हैं। व्यापारियों ने बताया कि इन चारों बाजारों में करीब तीन हजार दुकानें हैं। चश्मदीदों ने बताया है, कि आग लगने की खबर सुनकर बाजार की दुकानों के मालिक और कर्मचारी मौके पर पहुंच गये। वे अपनी दुकानों से सामान निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाते देखे गए। जिस वक्त बाजार में आग लगी, उस वक्त दुकानें खुली नहीं थीं, लिहाजा आग से जान के नुकसान की संभावना काफी कम है, लेकिन भारी मात्रा में सामानों के जलने की आशंका है। इस बीच, भारी आग देखने के लिए इलाके के चारों ओर भीड़ जमा हो गई है, जबकि अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के सदस्य उनसे साइट खाली करने का आग्रह कर रहे हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *